Uncategorized

सज गए दरबार, मां आने को तैयार, घरों-मंदिरों में आज होगी घट स्थापना

बाजारों में रही रौनक

आज से शारदीय नवरात्र शुरू हो रहे हैं। घरों और मंदिरों में देवी की स्थापना होगी। बुधवार की शाम से ही बाजारों और मंदिरों में रौनक दिखने लगी थी। 

नवरात्र शुरू हो गए हैं। नवरात्र का आज पहला दिन है। घरों-मंदिरों में घट स्थापना के साथ मां अपने दरबार में विराजेंगी। अगले नौ दिनों तक मां के विभिन्न स्वरूपों का विधि-विधान से पूजन किया जाएगा। पूर्व संध्या पर बुधवार को मां के स्वागत में शहर के सभी देवी मंदिरों में भव्य सजावट की गई। देर रात तक बाजारों में रौनक रही। पूजन सामग्री, मूर्तियों व फलों की दुकानों पर खूब भीड़ रही।

अमीनाबाद, भूतनाथ बाजार, पत्रकारपुरम, निशातगंज, अलीगंज, आलमबाग और कृष्णानगर समेत शहर के प्रमुख बाजार में लोगों ने पूजन सामग्री की खरीदारी की। नवरात्र पर महंगाई की मार के बावजूद लोगों में उत्साह कम नहीं है। पत्रकारपुरम में दुकानदारों ने बताया कि बड़ी संख्या में महिलाएं बाजार में खरीदारी कर रही हैं। मां की मूर्तियां, शृंगार व पूजा से संबंधित बिछिया, चूड़ी, बिंदी, मेहंदी, महावर, चुनरी, नए वस्त्र और आभूषण हर कोई खरीद रहा है। वहीं व्रत के दौरान खाने पीने की सामग्री कूट्टू के आटे, मखाने, मूंगफली के दानों आदि की बिक्री भी खूब हो रही है।

मां पूर्वी देवी एवं महाकालेश्वर मंदिर में आज और कल आयोजन

मां पूर्वी देवी और महाकालेश्वर मंदिर ठाकुरगंज में शारदीय नवरात्र का 63वां आयोजन परम्परागत तरीके से मनाया जायेगा। मन्दिर को बिजली की रंगीन झालर, लाईटों व बल्लियों पर रंगीन कपड़े व लाल-पीले ध्वज से सजाया जायेगा। इस अवसर पर प्रातः पूजन, श्री दुर्गा सप्तशती पाठ, जप, अनुष्ठान, हवन स्तुति एवं आरती मंदिर में की जायेगी। सायंकाल श्रृंगार एवं मंदिर की महिला भक्तों व कीर्तन मण्डल के सदस्यों की ओर से की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button