Uncategorized

युवाओं में लक्ष्य के प्रति उत्साह होना जरूरी – दिनेश चंद्र शर्मा 

महर्षि स्कूल ऑफ लॉ, महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नालॉजी

नोएडा कैंपस द्वारा आयोजित विधि महोत्सव 2024 कार्यक्रम के दूसरे दिन बतौर मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के माननीय श्री दिनेश शर्मा, सदस्य, राज्य सभा और पूर्व उप मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश के हाथों कार्यक्रम की शुरुआत हुआ। 

माननीय सांसद श्री दिनेश चंद्र शर्मा जी अपने संबोधन में कहा कि युवा और छात्र कौन है? के बारे बताते हुए कहा कि युवा और छात्र वह होता है जिसके अंदर कुछ करने की चाहत हो, लक्ष्य निर्धारित हो वही युवा और छात्र है। 

देश के पूर्व राष्ट्रपति डा ए पी जे कलाम की चर्चा करते हुए उनके जैसा लक्ष्य रखने की बात कही। ये सब कैसे होगा, जब आप में एक उत्साह होगा, तभी आप ऐसा कर सकते हो। 

अमरीकी यूनिवर्सिटी की बात करते हुए कहा कि बच्चों में संस्कार और उसकी जिज्ञासा के लिए भारतीय संस्कृति और परंपरा को बात को बताया। न्याय व्यवस्था को चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे देश की एक अद्भुत न्याय व्यवस्था विक्रमादित्य और मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के समय में भी देखा है जो सर्वोत्तम न्यायिक व्यवस्था थी। 

कोविड की चर्चा करते हुए कहा कि विश्व सहित हमारा भारत और उत्तर प्रदेश ने ऑनलाइन शिक्षा प्रणाली को मजबूती के साथ कालेजों, स्कूलों और शिक्षकों द्वारा अपनाया गया। किसी नए आयाम को हमारा युवा बहुत सहजता के साथ स्वीकार करता है और अपने राष्ट्र के विकास में सहभागी बनता है। 

अपने टीचिंग अनुभव की बात करते हुए उन्हों ने कहा कि मैं जब तक टीचर रहा तबतक पढ़कर ही टीचिंग करता था और कभी अपना कोई क्लास नहीं छोड़ा। 

 वैसे तो महर्षि महेश जी पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। समाज में रहकर एक ऐसा काम करो जिसकी वजह से आपकी एक पहचान समाज में हो और महर्षि महेश योगी का नाम को और सुशोभित करो। माननीय सांसद श्री दिनेश चंद्र शर्मा ने अयोध्या में निर्मित हो रही रामायण यूनिवर्सिटी की चर्चा भी की। ऐसे ही यूनिवर्सिटी के माध्यम से भारतीय संस्कार और परंपरा के साथ आधुनिक शिक्षा को विस्तार होगा। अयोध्या में बन रहे रामायण यूनिवर्सिटी की सूचना से माननीय सांसद श्री दिनेश चंद्र शर्मा ने बहुत ही खुशी जाहिर की। 

महर्षि स्कूल ऑफ लॉ के डीन प्रो. के बी अस्थाना ने विधि महोत्सव कार्यक्रम और महर्षि यूनिवर्सिटी के विस्तारित होने वाली अन्य योजनाओं के बारे में बताया। महर्षि यूनिवर्सिटी और महर्षि स्कूल ऑफ लॉ द्वारा  पूर्ववर्ती हो चुके अनेक कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से चर्चा की। 

इसी क्रम में महर्षि स्कूल ऑफ लॉ का विद्यार्थी आयुष त्रिपाठी ने भी मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए अपनी बात रखा। 

इस अवसर महर्षि स्कूल ऑफ लॉ के अनेक छात्र छात्राओं को माननीय सांसद श्री दिनेश चंद्र शर्मा के हाथों ट्राफी प्रदान कर बच्चों का उत्साहवर्धन भी किया गया। 

 इस अवसर पर महर्षि स्कूल ऑफ लॉ के विद्यार्थियों द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया गया। 

कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ संपन्न हुआ। कार्यक्रम का संचालन महर्षि स्कूल ऑफ लॉ के फैकल्टी डा. विकाश शर्मा और छात्रा आयुषी शर्मा ने की। इस अवसर पर महर्षि यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. (डा.) बी पी सिंह, डीन एकेडमिक डा. तृप्ति अग्रवाल, डिप्टी डीन एकेडमिक प्रो. स्मिता मिश्रा और यूनिवर्सिटी के सभी स्कूलों के डीन व फैकल्टी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button