आजमगढ़आज़मगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

परिषदीय स्कूलों में अब सिर्फ डिजिटल उपस्थिति ही मान्य

यूपी के परिषदीय स्कूलों में अब सिर्फ डिजिटल उपस्थिति ही मान्य होगी। इसके लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग दी गई है। आगे पढ़ें और जानें क्या हैं पूरे नियम ?
उत्तर प्रदेश के मैनपुरी में परिषदीय स्कूलों में टैबलेट उपलब्ध करा दिए गए हैं। अब छात्र उपस्थिति और मध्याह्न भोजन व्यवस्था की ऑनलाइन जानकारी ही मान्य होगी। शनिवार को न्याय पंचायत कांकन पर शिक्षकों को टैबलेट के संचालन की जानकारी दी गई। बीईओ ने निर्देश दिए कि 15 फरवरी से डिजिटल उपस्थिति और जानकारी ही मान्य होगी।
कांकन न्याय पंचायत के शिक्षकों को टैबलेट अथवा अपने मोबाइल से कैसे सूचना ऑनलाइन भेजनी है, इसकी जानकारी भी दी। प्रयोगात्मक विधि से सभी शिक्षकों को छात्र उपस्थिति एवं एमडीएम पंजिका को ऑनलाइन कैसे भरना है, इसके बारे में बताया गया।
बीईओ अनुपम शुक्ला ने कहा कि 15 फरवरी से समस्त विद्यालयों द्वारा छात्र उपस्थिति पंजिका एवं मध्यान्ह पंजिका का डिजिटल रूप ही मान्य करने के आदेश महानिदेशक स्कूल शिक्षा द्वारा जारी किए गए हैं। छात्र उपस्थिति पंजिका में विद्यालय में अध्ययनरत समस्त बच्चों की दैनिक उपस्थिति अंकित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि अध्यापक द्वारा एक अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 8 बजे से 9 बजे तक और एक अक्तूबर से 31 मार्च तक 9 बजे से 10 बजे तक बच्चों की उपस्थिति र्स्माटफोन/ टैबलेट के माध्यम से पोर्टल पर अंकित की जाएगी। मिड डे मील पंजिका में समस्त विवरण लाभार्थी संख्या,मेन्यू, खाद्यान्न, परिवर्तन लागत आदि का विवरण आदि अंकित किया जाएगा। प्रतिदिन मध्याह्न भोजन पंजिका अनिवार्य रूप से अपडेट की जाएगी।
इस दौरान नोडल शिक्षक संकुल शिक्षक अरविंद चौहान, अशोक कुमार, प्रवीन कुमार दीक्षित, अनीता सिंह चौहान, साधना सिंह, अनीता भदौरिया, राजीव मिश्रा,सुरेंद्र सिंह, बंदना चौहान, गीता यादव, जय प्रकाश, देवेश सिंह, अंबिका चौहान, अमिताभ, शिवानी यादव आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button