आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

पटाखा फैक्टरी में विस्फोट, सात लोगों की मौत, दर्जन भर झूलसे

कोखराज थाना क्षेत्र में भरवारी कस्बे के वार्ड नंबर 23 में एक पटाखा फैक्टरी में रविवार को सुबह करीब 11.30 बजे विस्फोट हो गया। इसमें चार लोगों की मौत हो गई, जबकि दर्जन भर से अधिक लोग झुलस गए हैं।
मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंच गई हैं। विस्फोट इतना जबर्दस्त था का इसकी आवाज कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दी। एसपी बृजेश श्रीवास्तव ने चार लोगों के मौत होने की पुष्टि की है।
विस्फोट के बाद आग लग गई। चार लोगों के मौत और 18 लोगों के फंसे होने की सूचना है। राहत और बचाव कार्य में पुलिस और फायर ब्रिगेड के लोग जुट गए हैं। पटाखे के टुकड़े कई किलोमीटर दूर तक उड़कर पहुंच गए हैं। घटना भरवारी के खलीलाबाद इलाके में स्थित पटाखा फैक्टरी में हुई है। शिव नारायण पटेल और फैक्टरी मालिक शाहिद अली पुत्र शराफत अली के बाद तीसरे मृतक की पहचान हो गई है। तीसरे मृतक की पहचान शिवकांत (25) पुत्र राम भवन निवासी अंबहा के रूप में की गई। फैक्टरी में काम करने वाले जयचंद के परिजन भी मौके पर पहुंच गए हैं।
पटाखा फैक्टरी खलीलाबाद के रहने वाले शराफत अली की बताई जा रही है। शराफत अली न्यू रंगोली फायरवर्क्स के नाम से पटाखा फैक्टरी चलाते हैं। हादसे में फैक्टरी मालिक शराफ के एक बेटे के भी मौत की सूचना मिल रही है। एसपी बृजेश श्रीवास्तव ने अभी तक कुल चार लोगों के मौत होने की पुष्टि की है। मौके पर एडीजी प्रयागराज जोन भानु भास्कर भी मौके पर पहुंच गए हैं। एक मृतक शिव नारायण (30) पुत्र भोलानाथ की पहचान हो पाई है। घायल बबलू पटेल, दीना पटेल, अशोक पटेल, कौशल अली और शराफत अली को एंबुलेंस से अस्पताल भेजा गया है।
घटना की सूचना पाकर एसपी बृजेश श्रीवास्तव मौके पर पहुंच गए। मौकैे पर एंबुलेंस की कई गाड़ियां भी पहुंच गई हैं। घायलों को अस्पताल भेजा जा रहा है।
गंभीर रूप से घायल लोगों को एसआरएन अस्पताल प्रयागराज भेजा जा रहा है। पूरा इलाका एंबुलेंस के सायरन से गूंज रहा है।
फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। मलबे में फंसे लोगों को निकालने का कार्य शुरू कर दिया गया है।
घटना के बाद स्थानीय नेताओं की भीड़ जुट गई है। पूर्व विधायक संजय गुप्ता, कैलाशचंद्र केसरवानी सहित आदि नेता पहुंच गए हैं।
कई किलोमीटर दूर तक सुनाई दिया विस्फोट, जिससे लोग दहल गए। धमाका इतना तेज था कि मलबे काफी दूर तक जाकर गिरे।
गांव के अमित विश्वकर्मा ने बताया कि 16 लोगों को घायल अवस्था में निकाला है। जिसमें कई लोगों की मौत हो चुकी थी।
एडीजी भानु भास्कर मौके पर पहुंच गए हैं। वह अधिकारियों और स्थानीय लोगों से बातचीत कर घटना के बारे में जानकारी लेने का प्रयास कर रहे हैं। आग को फिलहाल पूरी तरह से बुझा लिया गया है।पटाखा फैक्टरी मालिक के बेटे की भी हादसे में मौत

भरवारी में पटाखा फैक्टरी में विस्फोट में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें पटाखा फैक्टरी के मालिक शराफत अली का बेटा शाहिद भी शामिल है। शाहिद अली के नाम पर ही पटाखा फैक्टरी का लाइसेंस था। ब्लास्ट में सात लोगों की मौत हो चुकी है। चेहरा झुलस जाने के कारण पांच लोगों की पहचान नहीं हो सकी है।
अभी तक फिलहाल शाहिद अली पुत्र शराफत अली और शिव नारायण पुत्र भोलानाथ पटेल की पहचान हो पाई है। शिव नारायण गांव अंबहा थाना कोखराज कौशांबी का रहने वाला है। शिवनारायण को पांच माह की बेटी है पत्नी कौशल्या पटेल है। वह चार भाई बहनों में बड़ा था। शाहिद अली खललाबाद भरवारी के सरजूदास नगर वार्ड नंबर 17 का रहने वाला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button