आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

महाशिवरात्रि: करौली सरकार धाम में महारुद्राभिषेक, हजारों श्रद्धालुओं ने लगाए जयकारे

करौली शंकर महादेव ‘गुरु जी’ ने किया रुद्राभिषेक, भक्तों का लगा तांता
कानपुर: महाशिवरात्रि के अवसर पर पीपरगवां स्थित ‘लव कुश आश्रम’ करौली धाम में प्रातः 3:40 बजे से जलाभिषेक के बाद पूरे दिन और रात तक महा रुद्राभिषेक का दौरा चला। रुद्राभिषेक करौली शंकर महादेव ‘गुरु जी’ द्वारा किया गया जिसमें बारी-बारी परिवार के सदस्य व आश्रम में आए हजारों भक्तगण ने भी प्रतिभाग लिया।
भक्तों ने किया शिव परिवार की झांकी का दर्शन
करौली आश्रम में गणपति संग शंकर महादेव पार्वतीजी, कार्तिकेय जी व गंगा जी के विशाल मंदिर के प्रांगण में शिव परिवार की झांकी का दर्शन भी सभी भक्तगण व बाहर से आए अतिथियों ने किया। साथ ही साथ आश्रम में संगीत की मधुर ध्वनि सुबह से शाम तक बहती रही। भजन व गायन का कार्यक्रम संदीप राजपूत (मुंबई), विशाल चौरसिया (मुंबई) व मथुरा वृंदावन से देवी सात्विका राधा रमणजी द्वारा प्रस्तुत किया गया। समस्त भक्तगणों ने गीत संगीत का आनंद लिया। साथ ही साथ आश्रम में महाशिवरात्रि के अवसर पर व्रत रखने वाले भक्तों के लिए फलाहार एवं बिना व्रत वाले भक्तगणों व बाहर के आए अतिथियों के लिए भोजन भंडारे का आयोजन किया गया। सांय कालीन करौली दरबार में भव्य भस्म आरती शंकर महादेव गुरु जी के द्वारा संपन्न होगी।
मालूम हो कि करौली सरकार के करौली शंकर महादेव गुरु जी द्वारा प्रातः से रात तक संपन्न होने वाले रुद्राभिषेक दो चरणों में संपन्न होंगे। एक चरण में एक घंटा 30 मिनट का रुद्राभिषेक होगा, दूसरे चरण में 4 घंटे का रुद्राभिषेक संपन्न होगा। इसके साथ ही शिवअर्चन व संध्या काल में “शिव तांडव स्त्रोत” द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button