खेलआजमगढ़आज़मगढ़उत्तर प्रदेशटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

क्या है बुलावा टोली, जो एवरेज से कम वोटिंग वाले क्षेत्रों में लोगों को करेगा जागरूक

मतदान से पहले लोगों को जागरूक करेगी

क्या है बुलावा टोली, जो एवरेज से कम वोटिंग वाले क्षेत्रों में लोगों को करेगा जागरू
गांवों में लोगों को जागरूक करने के लिए ‘बुलावा टोली’ का गठन किया जा रहा है। जो मतदान से पहले लोगों को जागरूक करेगी और मतदान के दिन लोगों को मतदान के लिए बूथों तक पहुंचाएगी। ताकि इन बूथों पर मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके।
लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों में जिला प्रशासन जुटा हुआ है। उसके द्वारा मतदान प्रतिशत को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसी क्रम में जिन बूथों पर 2019 के चुनाव में स्टेट एवरेज से कम वोटिंग हुई थी, उन बूथों पर विशेष व्यवस्था की जा रही है, ताकि मतदान प्रतिशत बढ़ाया जा सके।
2019 के लोकसभा चुनाव में जनपद में 2500 बूथ ऐसे थे, जिन पर स्टेट एवरेज से कम वोटिंग हुई थी। इस बार लोकसभा चुनाव में निर्वाचन आयोग द्वारा इन बूथों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर पूरा जोर दिया जा रहा है। अधिकारियों को लगाकर यह पता लगाया जा रहा है कि आखिर क्या कारण था कि इन बूथों पर स्टेट एवरेज से कम वोटिंग हुई।
इसके साथ ही अधिकारी इन गांवों में लोगों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को सुन रहे हैं साथ ही उन्हें मतदान करने के प्रति जागरुक कर रहे हैं। इसके अलावा इन गांवों में लोगों को जागरूक करने के लिए ‘बुलावा टोली’ का गठन किया जा रहा है। जो मतदान से पहले लोगों को जागरूक करेगी और मतदान के दिन लोगों को मतदान के लिए बूथों तक पहुंचाएगी। ताकि इन बूथों पर मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जा सके। इसी क्रम में बुधवार को एसडीएम निजामाबाद संतरंजन द्वारा दो गांवों के लोगों के साथ बैठक की गई।

बुलावा टोली में 10 लोग होंगे शामिल
इस बुलावा टोली के गठन में गांव के सम्मानित 10 लोगों का चयन किया जाएगा। जो घर-घर घूमकर लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करेंगे। साथ ही यह लोग बीएलओ की मदद करेंगे।

बोले अधिकारी
उप जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल विश्वकर्मा ने बताया कि जिले में 2500 बूथ ऐसे हैं जिन पर 2019 के लोकसभा चुनाव में स्टेट एवरेज से कम मतदान हुआ था। संबंधित गांवों में बुलावा टोली का गठन किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि इस लोकसभा चुनाव में इन बूथों पर मतदान का प्रतिशत बढ़ाया जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button