आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

बनारस, अलीगढ़ तथा बरेली के अधीक्षण अभियंता निलंबित

दायित्व का निर्वहन करने में लापरवाही पर हुई कार्रवाई

पावर कार्पोरेशन के अध्यक्ष खंडवार वाणिज्यिक और तकनीकी गतविधियों की जानकारी ले रहे थे। इस दौरान बरेली के अधीक्षण अभियंता अंबा प्रसाद, वाराणसी के अधीक्षण अभियंता वीपी कठेरिया और अलीगढ़ के अधीक्षण अभियंता आरके मिश्रा विभिन्न विषयों पर जवाब ही नहीं दे पाए।

बनारस, अलीगढ़ तथा बरेली शहरी खंड के अधीक्षण अभियंताओं को कार्य एवं दायित्वों में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित कर दिया गया है। संबंधित प्रबंध निदेशकों को निर्देश दिया गया है कि अधीक्षण अभियंताओं की कार्यप्रणाली की भी निगरानी बढ़ाई जाए।

पावर कार्पोरेशन के अध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार गोयल रविवार को खंडवार वाणिज्यिक और तकनीकी गतविधियों की जानकारी ले रहे थे। इस दौरान बरेली के अधीक्षण अभियंता अंबा प्रसाद, वाराणसी के अधीक्षण अभियंता वीपी कठेरिया और अलीगढ़ के अधीक्षण अभियंता आरके मिश्रा ने विभिन्न विषयों पर जवाब ही नहीं दिए। ऐसे में कार्पोरेशन अध्यक्ष ने तीनों अधीक्षण अभियंताओं को तत्काल निलंबित करने का आदेश दिया। देर शाम इन सभी को निलंबित कर दिया गया।

अध्यक्ष ने सभी प्रबंध निदेशकों को भी निर्देशित किया कि अन्य अधीक्षण अभियंताओं की कार्यप्रणाली देखी जाए। उन्होंने विद्युत राजस्व वसूली में वृद्धि करने के लिए कड़े निर्देश दिए। कहा कि जितनी बिजली आपूर्ति की जा रही है उसी हिसाब से बिल वसूली भी की जाए। अभी भी शटडाउन या विद्युत आपूर्ति बाधित होने की सूचना तत्काल उपभोक्ताओं तक पहुंचाने का प्रयास किया जाए। संचार माध्यम से इसे सार्वजनिक किया जाए। यह भी बताया जाए कि कितनी देर में बिजली आपूर्ति बहाल हो जाएगी।

उन्होंने केस्को, नोएडा सहित अन्य स्थानों से आए बिजली कटौती के प्रकरणों के बारे में भी संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों से जानकारी ली। अध्यक्ष ने निर्देशित किया कि निवेश मित्र एवं झटपट पोर्टल पर कोई भी प्रकरण लंबित न रखा जाए। इसकी हर दिन निगरानी की जाए। उपभोक्ता को आसानी से कनेक्शन दिया जाए। कनेक्शन देने के नाम पर कहीं भी वसूली की शिकायत मिली तो संबंधित कार्मिक के साथ ही खंड स्तरीय अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।

अध्यक्ष ने कहा कि ट्रांसफार्मर क्षतिग्रस्त कम हो इसके लिए लगातार रखरखाव और अनुरक्षण किया जाए। जहां कहीं भी ट्रांसफार्मर की क्षतिग्रस्तता कम नहीं हो रही है, वहां क्षमता वृद्धि की जाए। लाइन हानियों को कम करने के लिए विद्युत चोरी रोकी जाए। जहां बिजली चोरी होने की ज्यादा संभावना है, वहां फीडवार चिन्हांकन करें और अभियान चलाएं। बैठक में कर्पोरेशन के प्रबंध निदेशक पंकज कुमार एवं सभी डिस्काम के प्रबंध निदेशक सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button