Uncategorized

सीएम ने लिया संज्ञान, सुपरवाइजर सहित 13 और आंगनबाड़ी पर गिरी गाज

चार पहले निलंबित

सीएम ने लिया संज्ञान, सुपरवाइजर सहित 13 और आंगनबाड़ी पर गिरी गाज

चार पहले निलंबित

पुष्टाहार की कालाबाजारी का सीएम योगी ने संज्ञान लिया। अब सुपरवाइजर सहित 13 और आंगनबाड़ी पर गाज गिरी है। चार पहले ही निलंबित की जा चुकी हैं।
उत्तर प्रदेश के आगरा में आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं व कुपोषित बच्चों को मुफ्त बंटने वाले पुष्टाहार की कालाबाजारी जा रही थी। मामले में बुधवार रात जिलाधिकारी अरविंद मल्लप्पा बंगारी ने सुपरवाइजर अनीता सहित 13 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को और निलंबित कर दिया। मंगलवार को चार कार्यकर्ता निलंबित की गईं थीं।
आंगनबाड़ी की दाल और रिफाइंड को खुले बाजार में बेचकर कमाई के आरोप में फंसी इन 17 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सेवा भी समाप्त हो सकती है। इनसे बेचे गए पुष्टाहार की रिकवरी भी होगी। इनके अलावा जिलाधिकारी ने शासन को भेजी रिपोर्ट में जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) आदीश मिश्रा और बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) विमल चौबे के खिलाफ भी कारवाई की संस्तुति की है।
आंगनबाड़ी केंद्रों पर गर्भवती महिलाओं और 6 साल से कम उम्र के बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए सरकार द्वारा मुफ्त बांटे जा रहे पुष्टाहार में चना दाल, सोयाबीन रिफाइंड तेल को किराना दुकानों पर बेचे जाने का खुलासा किया था। इसका बड़ा असर हुआ। स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया।

मंगलवार शाम को ही वीडियो कांफ्रेंसिंग से मुख्यमंत्री ने आगरा के जिलाधिकारी, मंडलायुक्त व पुलिस कमिश्नर को इस मामले में सख्त करवाई के निर्देश दिए। मंगलवार रात को ही पुलिस ने पुष्टाहार का अवैध भंडारण कर खरीद फरोख्त के आरोपी प्रवीण अग्रवाल निवासी नाई की मंडी, डेरा सरस को गिरफ्तार कर लिया।

बुधवार तक 17 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं पर निलंबन की करवाई हो चुकी है। डीपीओ और सीडीपीओ को भी शासन निलंबित कर सकता है। गहराई से जांच के लिए उच्च स्तरीय कमेटी भी शासन से बनाई जा सकती है। जिले में चार हजार से अधिक आंगनबाड़ी केंद्र हैं। जहां 3.50 लाख से अधिक लाभार्थी हैं।
दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता भी पकड़ी गईं
पुलिस ने प्रवीन अग्रवाल के साथ दो आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को भी गिरफ्तार किया है। इनमें सदर भटठी, मंटोला की भारती देवी और नाई की मंडी स्थित हलका मदन की इंदु शर्मा भी शामिल हैं। दोनों पर आरोप है कि वह सरकारी पुष्पाहार को को प्रवीन अग्रवाल को बेचा करती थी। प्रवीन पुष्टाहार ग्राहकों को बेचकर मुनाफा कमाता था। पुलिस आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से भी पूछताछ में लगी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button