आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

जिलाधिकारी ने खाद की कालाबाजारी को लेकर की समीक्षा बैठक

आजमगढ़: जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में कल देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जनपद में यूरिया, डीएपी की उपलब्धता तथा धान खरीद की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्रों में समितियों पर यूरिया की उपलब्धता का निरीक्षण कर आवश्यकतानुसार संबंधित विभाग से डिमांड प्रेषित करें। उन्होंने कहा कि मार्केट में किसी भी दशा में यूरिया एवं डीएपी की कालाबाजारी न होने पाए। जिलाधिकारी ने कहा कि कालाबाजारी रोकने के लिए तहसील एवं ब्लॉक लेवल पर मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक रजिस्टर्ड दुकानों पर यूरिया उपलब्धता की बैनर लगाया जाए तथा बैनर पर दुकान का रजिस्ट्रेशन नंबर भी दर्ज कराया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक सेल प्वाइंट पर, एग्री जंक्शन पर यूरिया, डीएपी का रेट लिस्ट भी लगाई जाए।
जिलाधिकारी ने कहा कि सभी एसडीएम अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण कर किसान की जोत के हिसाब से यूरिया का वितरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बड़े जोत के किसानों को यूरिया की उपलब्धता को देखते हुए 2 बोरी से अधिक यूरिया न दें। जिलाधिकारी ने कृषि विभाग को निर्देश दिया कि जनपद के प्रत्येक यूरिया एवं डीएपी के मेजर सेल प्वाइंट पर विभाग के कर्मचारियों की तैनाती सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की उपस्थिति में यूरिया का वितरण कराना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति दो से अधिक बोरी खरीद रहा है तो उस किसान का सत्यापन कराना सुनिश्चित करें।
इसी के साथ धान क्रय की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी उप जिलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में स्थित मिलो का प्राथमिकता से निरीक्षण करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि मिलों की क्षमता एवं उससे संबंधित क्रय केंद्रों का लगातार निरीक्षण करते रहें? जिलाधिकारी ने कहा कि किस मिल पर कितना धान पहुंचा तथा कितना सीएमआर डिलीवरी एफसीआई को की गई, लगातार उसका निरीक्षण करते रहे। उन्होंने कहा कि बिलों की क्षमता के हिसाब से सीएमआर डिलीवरी सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने कहा कि किसान को धान क्रय करने के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े। उन्होंने कहा कि जो किसान क्रय केंद्र पर धान लेकर आता है, उसकी खरीद प्रत्येक दशा में सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि धान क्रय केंद्रों पर ट्राली की लंबी लाइन न लगने पाए। जिलाधिकारी ने कहा कि जिस धान क्रय केंद्र पर खरीद नहीं हो रही है, उसका निरीक्षण कर कारण स्पष्ट करें।
बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री अनिल कुमार मिश्र, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री आजाद भगत सिंह, समस्त एसडीएम जूम के माध्यम से तथा जिला कृषि अधिकारी डॉ0 गगनदीप सिंह एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button