आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

अब किसानों को 6000 रुपये के साथ मिलेगी फ्री बिजली! हो गया बड़ा ऐलान

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी है. केंद्र और राज्य सरकार (Central Government) की तरफ से देशभर के किसानों को कई तरह की सुविधाएं दी जाती है. पीएम किसान स्कीम (PM Kisan Scheme) के तहत मिलने वाले 6000 रुपये के अलावा अब राज्य सरकार की तरफ से किसानों को फ्री बिजली (free electricity) की सुविधा दी जा रही है. बता दें इस बारे में जानकारी देते हुए राज्य सरकार (State Government) ने बताया है कि किसानों को 2000 यूनिट तक फ्री बिजली (2000 unit free electricity) की सुविधा मिलेगी, जिसके बाद किसानों का बिजली बिल जीरो हो जाएगा.देश के लाखों किसानों को इसका फायदा मिलेगा. 14 लाख किसानों का बिजली बिल हो जाएगा जीरो आपको बता दें राजस्थान सरकार ने किसानों को फ्री बिजली देने का ऐलान किया है. उर्जा मित्र योजना के तहत 2 हजार यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी.सरकार के इस फैसले से करीब 14 लाख से भी ज्यादा किसानों का बिजली का बिल जीरो हो जाएगा. इन लोगों को भी मिलेगी 100 यूनिट फ्री बिजली
इसके अलावा घरेलू उपभोक्ताओं को भी राज्य सरकार की तरफ से फ्री बिजली की सुविधा मिल रही है. इन लोगों को 100 यूनिट तक फ्री बिजली मिलेगी. इसका फायदा देश के करीब 1.04 करोड़ उपभोक्ताओं को मिलेगा. सिंचाई करने के लिए फ्री मिलेगी बिजली
आपको बता दें महंगे बिजली बिल की वजह के किसान सिंचाई के काम को अच्छे से हीं कर पाते हैं, जिसको देखते हुए सरकार ने यह बड़ा फैसला लिया है. राजस्थान सरकार के इस फैसले से किसानों को काफी राहत मिल गई है. 2000 यूनिट तक फ्री बिजली मिलने से किसान अच्छे से फसलों की सिंचाई कर सकते हैं.
किन किसानों को मिलेगा फायदा?
राज्य सरकार के इस फैसले से किसानों को काफी फायदा मिलेगा. इसके साथ ही किसानों को मुनाफा भी मिलेगा. बता दें ये लाभ वही किसान उठा पाएंगे, जिनका पहले कोई बिजली बिल बकाया नहीं है.
कैसे कर सकते हैं आवेदन?
आपको बता दें इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए किसानों को अपने नजदीकी बिजली विभाग में जाना होगा. यहां पर आवेदन फॉर्म जमा करने के साथ ही उन्हें अपना नाम, एड्रेस, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट और फोटो समेत सभी जानकारी देनी होगी. इसके साथ ही बिजली बिल की रसीद और आधार की कॉपी भी जमा करनी होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button