आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

अपना दल बनेगी यूपी की सबसे बड़ी पार्टी- अनुप्रिया पटेल

पिछड़ों के कल्याण के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय की तर्ज पर पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्रालय का भी गठन होना चाहिए। इसके अलावा अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का गठन हो, ताकि न्यायपलिका में भी दलित व पिछड़ा वर्ग के होनहार युवाओं को जज बनने का मौका मिल सके।
अपना दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष, केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा है कि पार्टी को यूपी में नंबर वन राजनीतिक दल बनाना है। इसके लिए सभी को जी जान से जुट जाना है। वर्तमान में हम प्रदेश में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी हैं। एक दौर था, जब हमें वोट कटवा कहा जाता था। अब ये साबित हो गया कि दलितों, पिछड़ों, शोषितों के लिए सबसे अधिक काम हमारा संगठन कर रहा है।
अनुप्रिया पटेल शनिवार को अयोध्या स्थित एक पैलेस में आयोजित पार्टी के स्थापना दिवस समारोह को संबोधित कर रही थीं। सम्मेलन में कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ देखकर मुदित अनुप्रिया ने कहा कि दल की लोकप्रियता बढ़ रही है। ऐसे में जो इसे पचा नहीं पा रहे, उनकी धड़कनें बढ़ेंगी। अफवाह फैलाई जाएंगी। षड़यंत्र रचने के साथ साजिशें भी होंगी। ऐसे में सचेत व सावधान रहना होगा।
पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्रालय का हो गठन
उन्होंने कहा कि पिछड़ों के कल्याण के लिए अल्पसंख्यक मंत्रालय की तर्ज पर पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्रालय का भी गठन होना चाहिए। इसके अलावा अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का गठन हो, ताकि न्यायपलिका में भी दलित व पिछड़ा वर्ग के होनहार युवाओं को जज बनने का मौका मिल सके। वैसे भी हाईकोर्ट व सुप्रीम कोर्ट में जज कम हैं। केसों का निपटारा समय से नहीं हो पा रहा है। अनुप्रिया ने कहा कि राज्यों की जो प्रतियोगी परीक्षाएं हो रही हैं उसमें एससी-एसटी व ओबीसी युवाओं का कट ऑफ अंक सामान्य वर्ग से ज्यादा आ रहा है। इस विसंगति को दूर करवाना है।
राजसत्ता महज साधन, व्यवस्था परिवर्तन मकसद
अपना दल अध्यक्ष ने कहा कि आज का दिन पार्टी का भविष्य तय करने का दिन है। हमारे लिए राजसत्ता महज एक साधन है। व्यवस्था परिवर्तन करना मकसद है। पार्टी का उदेश्य पिछड़ा, दलित व वंचित को दमन चक्र से मुक्त कराना है। विधायिका, न्यायपालिका, कार्यपालिका व मीडिया में हाशिये पर पड़े लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए ही अपना दल का निर्माण हुआ। सामाजिक न्याय की राजनीति करने वाले अन्य दलों ने इसे शिक्षण संस्थाओं व सरकारी नौकरी में आरक्षण तक ही सीमित कर दिया।
सपा ने हमेशा अपना दल को तोड़ने का काम किया
अनुप्रिया ने कहा कि आज पीडीए (पिछड़ा, दलित, अल्पसंख्यक) की बात करने वाली समाजवादी पार्टी ने हमेशा अपना दल को तोड़ने का काम किया। वर्ष 2002 में हमारे तीन विधायकों को तोड़ लिया। अब अपना दल के प्रति सपा को बहुत प्रेम उमड़ रहा है। अनुप्रिया ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में एनडीए ने दलितों व पिछड़ों को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। उन्होंने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक मान्यता दिलाई। मेडिकल की परीक्षा नीट में ओबीसी आरक्षण लागू करने का सराहनीय कार्य किया।
कार्यकारी अध्यक्ष ने योगदान करने वालों को सराहा
पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष व प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल ने समारोह के आयोजन में खास योगदान करने वाले प्रदेश सचिव प्रमोद सिंह व जिलाध्यक्ष केडी वर्मा समेत अन्य जिलों से आए कई पदाधिकारियों की मंच से सराहना की। प्रमोद ने कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं की भीड़ जुटाकर अपनी ताकत भी दिखाई। केंद्रीय मंत्री ने पुराने कार्यकर्ता लालजी पटेल को चांदी का मुकुट पहनाकर सम्मानित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button