आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

अब 14 नवंबर को भी रहेगी विद्यालयों में छुट्टी, 16 को खुलेंगे स्कूल

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को जारी निर्देश में कहा है कि परिषद के अधीन चल रहे विद्यालयों, मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।
14 नवंबर को छुट्टी होगी या नहीं यह भ्रम आखिरकार खत्म हुआ। शासन द्वारा यूपी के बेसिक स्कूलों में 14 नवंबर को अवकाश घोषित कर दिया गया है। यह अवकाश कैलेंडर में शामिल नहीं है। इससे इस अवकाश को लेकर दुविधा थी। यह दुविधा शुक्रवार की शाम को आखिरकार खत्म हुई।
प्रदेश में बेसिक के विद्यालयों में 14 नवंबर को भी छुट्टी घोषित कर दी गई है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी बीएसए को जारी निर्देश में कहा है कि परिषद के अधीन चल रहे विद्यालयों, मान्यता प्राप्त बेसिक विद्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है।
इस तरह अब बेसिक के विद्यालय 11 से 15 नवंबर तक बंद रहेंगे। विद्यालयों में 11 नवंबर को नरक चर्तुदशी, 12 को दीपावली, 13 को गोवर्धन पूजा, 15 नवंबर को भैया दूज की पहले से छुट्टी घोषित है। इसे देखते हुए शासन ने 14 जनवरी को भी अवकाश घोषित कर दिया है। इस पर शिक्षकों ने खुशी व्यक्त की है।
संविदा कर्मियों की दीपावली रहेगी फीकी
 प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत रसोइयां आदि संविदा कर्मियों की दीपावली फीकी रहेगी। शासन की ओर से अब तक इनका पिछले महीने का मानदेय नहीं जारी किया गया है। शिक्षामित्रों का तो पिछले महीने का मुख्यालय से बजट तो जारी कर दिया गया लेकिन स्थानीय स्तर कई जिलों में बीएसए की ओर से इसे अभी तक रिलीज नहीं किया गया है।
प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में काफी संख्या में संविदाकर्मी कार्यरत हैं। इसमें सबसे बड़ी संख्या शिक्षामित्रों की है। इसके साथ ही रसोइयां व ब्लाक संसाधन केंद्रों में कंप्यूटर आपरेटरों व एकाउंटेंट भी संविदा पर काम कर रहे हैं। इनको अभी तक पिछले महीने अक्तूबर का मानदेय नहीं दिया गया है। ऐसे में उनकी दीपावली फीकी ही रहेगी।
उत्तर प्रदेश बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल यादव ने कहा कि सरकार इन संविदा कर्मियों को भी दीपावली से पहले मानदेय का भुगतान करें। उन्होंने कहा कि राज्य कर्मचारियों व पूर्णकालिक शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की तरह इनको भी समय से भुगतान किया जाए। ताकि यह संविदाकर्मी भी अपने परिवार के साथ ख़ुशी से दीपावली का त्योहार मना सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button