आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

यूपी को मिलेंगे नौ अस्पताल देखे लिस्ट….

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर जिला अस्पताल में किडनी मरीजों की मुफ्त डायलिसिस हो रही है। सीटी स्कैन जांच कराई जा रही है। जल्द ही एमआरआई जांच की सुविधा भी चुनिंदा अस्पतालों में होगी।
प्रदेश को मंगलवार को नौ नए अस्पताल मिल गए है। इन अस्पतालों के खुलने के बाद 600 बेड बढ़ जाएंगे। इन अस्पतालों का लोकार्पण उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने किया। उन्होंने लखनऊ के चंदरनगर में नवनिर्मित 50 बेड के अस्पताल का लोकार्पण करते हुए अन्य आठ अस्पतालों का वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए लोकार्पण किया।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि यूपी की स्वास्थ्य सेवाएं अपग्रेड हो रही हैं। नए अस्पताल खोले जा रहे हैं। आधुनिक उपकरणों से पुराने अस्पतालों को सुसज्जित किया जा रहा है। इससे मरीजों को इलाज में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि लखनऊ आलमबाग चंदरनगर में 50 बेड का अस्पताल खुलने से यहां 24 घंटे प्रसव की सुविधा मिलेगी। नेत्र, मेडिसिन, जनरल सर्जरी, डेंटल, ईएनटी समेत दूसरी बीमारियों का इलाज होगा। इसी तरह अन्य जिलों में खुल रहे अस्पतालों से संबंधित इलाके के मरीजों को राहत मिलेगी।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर जिला अस्पताल में किडनी मरीजों की मुफ्त डायलिसिस हो रही है। सीटी स्कैन जांच कराई जा रही है। जल्द ही एमआरआई जांच की सुविधा भी चुनिंदा अस्पतालों में होगी। पोर्टबल एक्सरे मशीनों से अस्पतालों को लैस किया जा रहा है। आईसीयू और वेंटिलेटर बेड भी बढ़ाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टर तैनात किए जा रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान उप मुख्यमंत्री ने आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के 11 लाभार्थियों को उप मुख्यमंत्री ने आयुष्मान कार्ड दिया। स्वास्थ्य विभाग के सचिव रंजन कुमार ने डिजीटल मशीन की उपयोगिता एवं टेली कन्सलटेशन उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। मौके पर स्वास्थ्य विभाग की महानिदेशक डा0 दीपा त्यागी, परिवार कल्याण महानिदेशक डा0 बृजेश राठौर सहित सभी अधिकारी मौजूद रहे। विभिन्न जिलों के अधिकारी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए जुड़े रहे।
इन अस्पतालों का हुआ लोकार्पण
– लखनऊ के आलमबाग के चंदरनगर में 50 बेड का अस्पताल।
– उन्नाव जिले के बीघापुर ब्लॉक में बने100 बेड का अस्पताल।
– बिजनौर के धामपुर में बने 100 बेड का अस्पताल।
– चित्रकूट के खोह में बने 200 बेड के एमसीएच विंग।
– कन्नौज में उमर्दा, समधन में बनी 30-30 बेड की सीएचसी।
– उन्नाव की रसूलपुर में बनी 30 बेड की सीएचसी
– शमली की जसाला में बनी 30 बेड की सीएचसी।
– हापुड़ की सिखैड़ा में बनी 30 बेड की सीएचसी।
टीबी मरीज खोजने में पहले स्थान पर है यूपी
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि यूपी ने टीबी के 5.45 लाख से अधिक रोगियों को खोजकर देश में प्रथम स्थान बनाया। वर्ष 2023 में टीबी केस में 85 प्रतिशत से ज्यादा कमी लाने वाले जनपदों में एटा, संभल, शामली को स्वर्ण पदक प्रदान किया गया। इन जिलों द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त किया गया। इसके अलावा वर्ष 2022 में 40 प्रतिशत कमी लाने वाले जिलों में जालौन, पीलीभीत एवं मुजफरनगर को रजत पदक तथा, 20 प्रतिशत कमी लाने वाले जिलों बलरामपुर, हापुड़ कौशांबी, उन्नाव एवं सोनभद्र को कांस्य पद देकर सम्मानित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button