स्वास्थआज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेश

प्रवेश के लिए एक जनवरी से कर सकेंगे आवेदन

सिविल इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स, कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन टेक्नालॉजी इंस्टूमेटेंशन, केमिकल इंजीनियरिंग, पेंट एंव प्लास्टिक मोल्ड टेक्नोलॉजी, डेयरी, टेक्सटाइल ग्लास, सिरेमिक व प्रिटिंग टेक्नोलॉजी का कोर्स तीन वर्ष का होगा जिसके लिए 10वीं पास होना जरुरी है।
राजधानी सहित प्रदेश के पॉलिटेक्निक संस्थानों में प्रवेश के लिए प्रस्तावित तिथि जारी की गई है। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद (जेईईसीयूपी) की ओर से पॉलिटेक्निक में प्रवेश के लिए एक जनवरी से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु होगी। जबकि, 16 मार्च से प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएंगी। प्राविधिक शिक्षा विभाग ने इस संबध में प्रस्तावित तिथियां जारी की है।
विभाग के मुताबिक राजकीय, अनुदानित व निजी पॉलिटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है। सत्र 2024 में प्रवेश के लिए एक जनवरी से 29 फरवरी तक आवेदन होंगे। जबकि 16 से 22 मार्च तक विभिन्न केंद्रों पर प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएंगी। आवदेन में सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 300 रुपये, जबकि अनुसूचित जाति व जनजाति के लिए 200 रुपये प्रवेश शुल्क देंने होंगे। जेईईसीयूपी वेबसाइट के जरिए अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। प्रवेश परीक्षा में महिलाओं के लिए 20 फीसदी आरक्षण की व्यवस्था की गई है। 12वीं पास व आईटीआई उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को द्वितीय वर्ष में प्रवेश की सुविधा दी गई है।
जेईईसीयूपी के इन ब्रांच में होंगे दाखिले
सिविल इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रानिक्स, कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन टेक्नालॉजी इंस्टूमेटेंशन, केमिकल इंजीनियरिंग, पेंट एंव प्लास्टिक मोल्ड टेक्नोलॉजी, डेयरी, टेक्सटाइल ग्लास, सिरेमिक व प्रिटिंग टेक्नोलॉजी का कोर्स तीन वर्ष का होगा जिसके लिए 10वीं पास होना जरुरी है। होटल मेनेजमेंट कोर्स में दाखिले के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। 13 विभिन्न पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले के लिए स्नातक मान्य व पोस्ट डिप्लोमा इन सेफ्टी इंजीनियरिंग उद्योगों से नामित अनुभव और स्नातक की डिग्री मान्य होगी। आर्कीटेक्चर, इंटीरियर डिजाइन लेदर, फैशन डिजाइन कोर्स में दाखिले के लिए 10वीं पास, ऑफिस मेंनेजमेंट लाइब्रेरी साइंस, फार्मेसी,एयरक्रॉफ्ट एंव हेलीकॉफ्टर इंजीनियरिंग कोर्स के लिए 12वीं पास होना जरूरी है।
प्रवेश के लिए शैक्षिक अहर्ता
तीन वर्षीय डिप्लोमा पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए हाईस्कूल होना जरूरी है, इसके लिए अभ्यर्थी ग्रुप ए की परीक्षा में आवेदन करेंगे। दो वर्षीय डिप्लोमा के लिए 12वीं पास व आईटीआई उत्तीर्ण होना जरूरी है, इसके लिए ग्रुप के में आवेदन होगा। दो वर्षीय फार्मेसी डिप्लोमा के लिए साइंस ग्रुप से 12वीं पास होना जरूरी है। अभ्यर्थी ग्रुप ई की परीक्षा के लिए आवदेन करेंगे। एक वर्षीय पीजी डिप्लोमा के लिए स्नातक होना जरुरी है, इसके लिए ग्रुप जी में आवेदन करेंगे।
इन संस्थानों में होंगे प्रवेश
पॉलिटेक्निक डिप्लोमा पाठ्यक्रम के लिए राजधानी सहित प्रदेश में 147 राजकीय पॉलिटेक्निक कालेज शामिल हैं। यहां बेहतर अंक लाने पर अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी। जबकि 18 अनुदानित व 1874 निजी पालिटेक्निक कालेज संस्थायें शामिल है,जहां जेईईसीयूपी के जरिए दाखिले होंगे।
पॉलिटेक्निक में नामांकन के लिए एक और मौका
पॉलिटेक्निक डिप्लोमा पाठ्यक्रम में काउसिलिंग कराने वाले अभ्यर्थियों को आखिरी मौका दिया गया है। जिन छात्र-छात्राओं ने नामांकन नहीं किया है, वे शनिवार तक करा ले, ऐसा न होने पर छात्रों का दाखिला निरस्त कर दिया जाएगा। विभाग ने इस संबंध में सभी प्रधानाचार्य व निदेशक को निर्देश जारी किया है।
विभाग के मुताबिक डिप्लोमा पाठ्यक्रम में काउसिलिंग के बाद भी ज्यादातर छात्रों ने अपना नामांकन नहीं किया। ऐसे छात्रों के लिए एक और मौका दिया जा रहा है। पोर्टल पर छात्रों के डाटा अपडेट न होने की स्थिति में प्रधानाचार्य की जिम्मेदारी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button