आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

सावधान: इन तरीकों से ठगी कर रहे जालसाज

पढ़े-लिखे युवकों को अब सरकारी नौकरी लगाने के नाम पर फंसाया जा रहा है। इन दिनों कुछ गिरोह ऐसे सक्रिय हैं कि सरकारी विभागों में नौकरी लगवाने की विज्ञप्ति जारी कर युवाओं से वसूली कर रहे हैं।
यदि प्रौढ़ शिक्षामित्र की नौकरी के लिए आपके घर कॉल लेटर पहुंच रहा है तो जरा सावधान हो जाएं। क्योंकि आप किसी धोखाधड़ी के शिकार हो सकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं प्रौढ़ शिक्षामित्र की नौकरी देने के नाम पर डाक विभाग द्वारा आपके यहां पहुंचे कॉल लेटर की। इसे सरकार ने नहीं बल्कि धोखाधड़ी करने वाले गिरोह ने भेजे हैं।
पढ़े-लिखे युवकों को अब सरकारी नौकरी लगाने के नाम पर फंसाया जा रहा है। इन दिनों कुछ गिरोह ऐसे सक्रिय हैं कि सरकारी विभागों में नौकरी लगवाने की विज्ञप्ति जारी कर युवाओं से वसूली कर रहे हैं। सभी ग्राम पंचायतों में दो प्रौढ़ शिक्षामित्र की नियुक्ति करने के नाम पर बकायदा डाक विभाग से कॉल लेटर भेजा जा रहा है।
नौकरी देने के लिए रजिस्ट्रेशन के नाम पर सामान्य जाति के लिए 555 रुपये व अन्य जाति के लिए 480 रुपये शुल्क पे-फोन के क्यूआर कोड पर मांगा जा रहा है। यदि आपके यहां इस तरह का कोई कॉल लेटर पहुंचा है तो आप भी सावधान हो जाइए।
नगर पंचायत निजामाबाद के रहने वाले संतोष मिश्रा को एक ऐसा ही लेटर डाक पोस्ट से पहुंचा। उन्होंने जब उसे खोला तो एक विज्ञप्ति निकली, जिसमें प्रौढ़ शिक्षा काउंसलिंग लिखा था। साथ ही आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया लिखी हुई थी। इतना ही नहीं प्रमुख सचिव दिल्ली का हेल्पलाइन नंबर भी लिखा था। जब उस नंबर पर संपर्क किया गया तो फोन उठाने वाले व्यक्ति ने कहा कि इस नंबर को सेव कर लीजिए। इसी पर अपना पूरा दस्तावेज भेजिए।
जब वाट्सएप पर संपर्क किया गया तो वाट्सएप पर एक क्यूआर कोड भेजा गया और उस क्यूआर कोड पर रजिस्ट्रेशन शुल्क मांगा गया है। कहा कि यदि आप सामान्य जाति के हैं तो आपको 555 रुपये देने होंगे। यदि आप अन्य जाति के हैं तो 480 रुपये ही देने पड़ेंगे। फोन उठाने वाले व्यक्ति ने कहा कि इसकी जानकारी आप किसी को मत दीजिएगा। यदि ऐसा करेंगे तो आपको नौकरी न देकर उसे दे दी जाएगी।
विज्ञप्ति ऐसी कि धोखा खा जाते हैं बेरोजगार
प्रौढ़ शिक्षा काउंसलिंग की ओर से 10वीं पास के लिए शिक्षामित्र की नौकरी निकाली गई है। इसमें मानदेय 16280 से 21060 रुपये बताया गया है। इसमें प्रत्येक गांव में दो शिक्षामित्र लगाने के लिए आवेदन मांगे हैं। इसमें आवेदन करने पर रजिस्ट्रेशन फीस सामान्य जाति के लिए 555 रुपये और अन्य जाति के लिए 480 रुपये मांगे गए हैं। इसमें चयन की सूचना आवेदक को प्रौढ़ शिक्षा काउंसलिंग सर्विसेस न्यू दिल्ली द्वारा देना बताया गया है। इस विज्ञप्ति के नाम पर अधिक लोगों को फंसाने के लिए यह भी लिख दिया है कि यदि आवेदनकर्ता अधिक हैं तो फार्म की फोटो कॉपी का प्रयोग कर सकते हैं।
प्रौढ़ शिक्षा के तहत काफी पहले चयन होता था। काफी समय पहले ही इसे बंद कर दिया गया है। हमारे पास कोई भी ऐसी सूचना नहीं है। यह पूरी तरह फर्जी है।
– मनीराम सिंह, प्राचार्य डायट
बेसिक से भी इस तरह की कोई योजना नहीं चली है। पूर्व में यह योजना संचालित थी। इसके तहत शिक्षक रखे जाते थे, लेकिन यह काफी समय पहले ही बंद कर दिया गया है। यह पूरी तरह फर्जी है। यदि शिकायत मिलेगी तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button