आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

साइबर ठग ने भांजा बनकर कारोबारी से ठगे 20लाख

अगर आपको कोई रिश्तेदार बनकर नए नंबर से कॉल करे तो तुरंत उसकी बात पर विश्वास न करें। जांच पड़ताल कर लें। क्योंकि आजकल साइबर ठग रिश्तेदार बनकर लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं।
लखीमपुर खीरी के मोहम्मदी क्षेत्र में गांव जैती निवासी कारोबारी भूपेंद्र सिंह से 20 लाख रुपये की ठगी कर ली गई। साइबर ठग ने भांजा बनकर उनके नंबर पर कॉल किया और कहा कि मामा जी नमस्ते… कनाडा से बोल रहा हूं। आपके खाते में 31.50 लाख रुपये भेज हैं। ठग ने रकम भेजने का फर्जी मैसेज भी उनके मोबाइल पर भेज दिया। इसके बाद उनसे अलग-अलग खातों में रकम ट्रांसफर करा ली। कारोबारी ने अपनी बहन और भांजे से बात की तो उन्हें ठगी का पता चला। पीड़ित ने मोहम्मदी कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है।
भूपेंद्र सिंह ने बताया कि रामपुर में हाईवे पर उनका धर्मकांटा लगा है। सीमेंट की दुकान है। उनका भांजा गुरविंदर सिंह कनाडा के व्राम्टन शहर में रहता है। एक दिसंबर 2023 को उन्हें फोन कॉल आया। कॉल करने वाले ने खुद को उनका भांजा बताकर एक्सिस बैंक के खाते में 16 लाख रुपये डालने की बात कही। बाद में कहा कि कोई दूसरा खाता नंबर बता दो आपके 31.50 लाख रुपये भेज रहा हूं। खाता नंबर बताने पर ठग ने रुपये जमा करने की फर्जी रसीद भी उनको भेजी।
जालसाज ने कहा कि हमारे दोस्तों को इसमें से 20 लाख रुपये भेज दीजिए। इस पर ठग के झांसे में आकर भूपेंद्र ने उसके बताए खातों में 20 लाख रुपये भेज दिए। यह खाते मुंबई और भोपाल के थे। 10 दिसंबर को भूपेंद्र ने अपनी बहन और भांजे से बात की। उनसे रकम के बारे में पूछा तो भांजे ने इनकार कर दिया। तब उन्हें ठगी का पता चला। पीड़ित ने 12 दिसंबर को थाने में तहरीर दी। पुलिस ने करीब एक माह बाद धोखाधड़ी का केस दर्ज कर जांच शुरू की।
दोस्त-रिश्तेदार बनकर करते हैं ठगी
साइबर ठग, खाते में रुपये जुड़ने का फर्जी संदेश भेजकर पूर्व में भी कई लोगों को चूना लगा चुके हैं। 26 अक्टूबर को ठग ने शिवकालोनी निवासी छात्र गगन मोहन मिश्रा को उसका दोस्त बनकर फोन किया। फर्जी संदेश भेजकर छात्र के खाते से तीन हजार रुपये पार कर दिए। ठगों ने मोहम्मदी के बरेठी निवासी त्रिलोक सिंह को नवंबर में उनका रिश्तेदार बनकर फोन किया और पांच लाख रुपये का चूना लगा दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button