आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

UP: राशन की दुकानों पर गेहूं, चावल के साथ अब बाजरा भी मिलेगा

सरकार की ओर से अभी तक राशन की दुकानों पर गेहूं और चावल का निशुल्क वितरण किया जा रहा था। फरवरी से बाजरा का भी वितरण किया जाएगा।
शाहजहांपुर जिले में राशनकार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर है। अब गेहूं, चावल के साथ बाजरे का भी वितरण किया जाएगा। डीएसओ ओम हरि उपाध्याय ने बताया कि अंत्योदय कार्डधारकों को अभी तक 21 किलोग्राम चावल और 14 किलोग्राम गेहूं वितरित किया जाता था। फरवरी माह में 21 किलोग्राम चावल, नौ किलोग्राम गेहूं और पांच किलो बाजरा वितरित किया जाएगा।
वहीं गृहस्थ कार्ड धारकों को एक यूनिट पर दो किलोग्राम गेहूं और तीन किलो चावल वितरित किया जाता था, लेकिन फरवरी माह से एक यूनिट पर एक किलोग्राम गेहूं, एक किलोग्राम बाजरा और तीन किलोग्राम चावल का वितरण किया जाएगा। डीएसओ ओमहरि उपाध्याय ने बताया कि शासन के आदेश पर फरवरी माह से बाजरा का वितरण अनिवार्य कर दिया गया है। गेहूं में कटौती करके बाजरा का वितरण किया जाएगा।
ई-वेइंग मशीन से बंटेगा राशन
सरकारी सस्ते राशन की दुकान पर घटतौली रोकने के लिए ई-वेइंग मशीन लगाई जाएगी। फरवरी में ई-वेइंग मशीन से ही राशन वितरण किया जाएगा। नवीन ई-पॉस मशीनों व ई-वेइंग मशीन की स्थापना के दृष्टिगत मशीनों को सुरक्षित रखने और ई-वेइंग मशीनों की स्टैंपिंग कराने के सभी एसडीएम को निर्देश दिए गए हैं।
मशीनों के संरक्षण के लिए स्ट्रांग रूम की व्यवस्था की जाएगी। उचित दर विक्रेताओं की ट्रेनिंग के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए गए। डीएसओ ओमहरि उपाध्याय ने बताया कि घटतौली की समस्या को समाप्त किए जाने के लिए ई-वेइंग मशीन की व्यवस्था फरवरी से होने जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button