आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव, 19 अप्रैल से 1 जून तक मतदान; 4 जून को नतीजे

लोकसभा के लिए निर्वाचन आयोग (ईसी) ने चुनाव कार्यक्रम का एलान कर दिया है। इसके साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई। चुनाव आयोग ने सात चरणों में चुनाव कराने का एलान किया। 19 अप्रैल से शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव में आखिरी फेज की वोटिंग एक जून को होगी। वहीं 4 जून को नतीजे आएंगे। आयोग कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव कार्यक्रम और खाली हुई उपचुनाव की सीटों पर भी चुनावों का एलान किया है।
पश्चिम बंगाल में सात चरणों में होंगे चुनाव
श्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान भी हो चुका है। पश्चिम बंगाल में सात चरणों में चुनाव होगा। बंगाल की 42 लोकसभा सीटों पर 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 07 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होंगे। देशभर में चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आएंगे।
उत्तर प्रदेश की 80 सीटों में से किस चरण में कितनी सीटों पर मतदान
पहला चरण: 8
दूसरा चरण: 8
तीसरा चरण: 10
चौथा चरण: 13
पांचवां चरण: 14
छठा चरण: 14
सातवां चरण: 13
यूपी की 80 सीटों में से किस चरण में कितनी सीटों पर मतदान
पहला चरण
अधिसूचना: 20 मार्च
नामांकन: 27 मार्च
नाम वापसी: 30 मार्च
मतदान: 19 अप्रैल
सीटें: आठ
कहां वोटिंग: सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, रामपुर, पीलीभीत
दूसरा चरण
अधिसूचना: 28 मार्च
नामांकन: 4 अप्रैल
नाम वापसी: 8 अप्रैल
मतदान: 26 अप्रैल
सीटें: आठ
कहां वोटिंग: अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा

तीसरा चरण
अधिसूचना: 12 अप्रैल
नामांकन: 19 अप्रैल
नाम वापसी: 22 अप्रैल
मतदान: 7 मई
सीटें: दस
कहां वोटिंग: (संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली)

चौथा चरण
अधिसूचना: 18 अप्रैल
नामांकन: 25 अप्रैल
नाम वापसी: 29 अप्रैल
मतदान: 13 मई
सीटें: 13
कहां वोटिंग: (शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, बहराइच)
पांचवां चरण
अधिसूचना: 26 अप्रैल
नामांकन: 3 मई
नाम वापसी: 6 मई
मतदान: 20 मई
सीटें: 14
कहां वोटिंग: मोहनलाल गंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशाम्बी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा
छठा चरण
अधिसूचना: 29 अप्रैल
नामांकन: 6 मई
नाम वापसी: 9 मई
मतदान: 25 मई
सीटें: 14
कहां वोटिंग: सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही
सातवां चरण
अधिसूचना: 7 मई
नामांकन: 14 मई
नाम वापसी: 17 मई
मतदान: 1 जून
सीटें: 13
कहां वोटिंग: महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर, रोबर्ट्सगंज
भाजपा ने इन सीटों पर खोले हैं पत्ते
वाराणसी, मिर्जापुर और आजमगढ़ मंडल के प्रमुख लोकसभा सीटों पर भाजपा ने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। जिसमें वाराणसी, आजमगढ़, जौनपुर और चंदौली की वीआईपी सीटों पर पूरे प्रदेश की नजर है। काशी से तीसरी बार भाजपा ने पीएम मोदी को प्रत्याशी बनाया है। इस सीट पर पूरे देश की निगाहें टिकी हैं। वहीं आजमगढ़ से निरहुआ पर फिर से भाजपा ने भरोसा जताया है। साथ ही चंदौली से केंद्रीय मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय को भी तीसरी बार चुनाव मैदान में उतारा गया है। जौनपुर से महाराष्ट्र के पूर्व गृह राज्यमंत्री कृपाशंकर सिंह प्रत्याशी बनाए गए हैं।
भाजपा ने आजमगढ़, वाराणसी और मिर्जापुर मंडल की 13 (देवरिया की सलेमपुर आंशिक के साथ) में से छह लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम का एलान किया है। वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चंदौली से केंद्रीय मंत्री डॉ महेंद्र नाथ पांडेय और सलेमपुर से डॉ रविंद्र कुशवाहा तीसरी बार चुनाव मैदान में उतारे गए हैं।
आजमगढ़ लोकसभा सीट से उपचुनाव जीतने वाले दिनेशलाल यादव निरहुआ पर पार्टी ने फिर भरोसा जताया है। आजमगढ़ की लालगंज सुरक्षित सीट से पिछला चुनाव हारने वाली नीलम सोनकर को फिर प्रत्याशी बनाया गया है। जौनपुर से महाराष्ट्र के पूर्व गृह राज्यमंत्री कृपाशंकर सिंह प्रत्याशी बनाए गए हैं। देवरिया की सलेमपुर लोकसभा सीट से सांसद रविंद्र कुशवाहा फिर प्रत्याशी बनाया गया है। सलेमपुर लोकसभा क्षेत्र से ही बलिया के तीन विधानसभा क्षेत्र (बांसडीह, सिकंदरपुर और बेल्थरा रोड) जुड़े हैं।
तृणमूल कांग्रेस ने भदोही से ललितेश पति त्रिपाठी पर जताया भरोसा
उधर, पूर्वांचल की बहुचर्चित भदोही लोकसभा सीट सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने तृणमूल कांग्रेस के खाते में दे दी है। जिसके बाद तृणमूल कांग्रेस की चेयरपर्सन ममता बनर्जी ने यहां से ललितेश पति त्रिपाठी को प्रत्याशी बनाने की घोषणा की है। वहीं ललितेश के नाम की घोषणा के बाद अब सबकी नजरें भाजपा प्रत्याशी के नाम पर टिक गई हैं।

सपा ने लालगंज सीट से दरोगा प्रसाद सरोज को बनाया उम्मीदवार
लालगंज लोकसभा की सुरक्षित सीट पर समाजवादी पार्टी ने भी अपने पत्ते खोल दिए हैं। पार्टी ने इस सीट से दो बार सांसद रहे दरोगा प्रसाद सरोज को पांचवीं बार उम्मीदवार बनाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button