आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

मुख्तार की पोस्टमार्टम रिपोर्ट सोशल मीडिया पर वायरल

शॉक व मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन से बताई गई मौत

मुख्तार अंसारी के हार्ट का लगभग 2×1.5 सेंटीमीटर हिस्सा पीला पड़ गया था। उस पीले हिस्से में ब्लड के क्लाॅट पाए गए थे। इसी से मौत की वजह मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन दिखाई गई है।
सोशल मीडिया पर मुख्तार अंसारी के शव की पोस्टमार्टम रिपोर्ट के कुछ अंश वायरल हुए हैं। संवाद न्यूज एजेंसी इसकी पुष्टि नहीं करती है। वायरल रिपोर्ट में मृत्यु का कारण शॉक और मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन (एमआई) दर्शाया गया है। मेडिकल में शॉक का मतलब ब्लड प्रेशर का कम हो जाना है। एमआई का मतलब हार्ट का एक हिस्सा पीला पड़ जाना है। सूत्रों के मुताबिक मुख्तार अंसारी के हार्ट का लगभग 2×1.5 सेंटीमीटर हिस्सा पीला पड़ गया था। उस पीले हिस्से में ब्लड के क्लाॅट पाए गए थे। इसी से मौत की वजह मायोकार्डियल इंफ्रैक्शन दिखाई गई है। इसके अलावा आंतें भी फूली मिली हैं। बाएं कान से खून आना भी दिखाया गया है।
मौत की वजह स्पष्ट, जहर के आरोप पर बिसरा प्रिजर्व
मुख्तार अंसारी की मौत का कारण स्पष्ट होने के बावजूद धीमा जहर देने के आरोपों के मद्देनजर बिसरा प्रिजर्व किया गया है। पोस्टमार्टम के पैनल में शामिल डॉक्टरों ने शरीर को पांच आर्गन का बिसरा प्रिजर्व कर पुलिस को सौंप दिया है। पुलिस इस बिसरा को लैब में जांच के लिए भेजेगी।
मृत्यु से एक सप्ताह पूर्व माफिया मुख्तार ने अधिवक्ता के जरिए बाराबंकी की एमपीएमएलए कोर्ट में प्रशासन पर धीमा जहर देने का आरोप लगाया था। इस आरोप के मद्देनजर प्रशासन ने पोस्टमार्टम में मृत्यु की वजह स्पष्ट होने के बावजूद शव का बिसरा प्रिजर्व कराया है। बिसरा प्रिजर्व में शरीर के पांच आर्गन को शामिल किया गया है। सूत्रों के मुताबिक पैनल में शामिल डॉक्टरों ने बिसरा को पुलिस को साैंप दिया है। इस संबंध में शहर कोतवाल अनूप दुबे ने बताया कि बिसरा को जांच के लिए विधि विज्ञान प्रयोगशाला प्रयागराज भेजा जा रहा है।
जांच के घेरे में आई पोस्टमार्टम से खींची गई तस्वीर

मुख्तार की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। उक्त फोटो पोस्टमार्टम हाउस से खींची गई बताई जाती है। हालांकि संवाद न्यूज एजेंसी इसकी पुष्टि नहीं करती है। मगर यह फोटो किसने खींची, किसके लिए और कब खींची। यह अभी सवालों के घेरे में है।
बता दें कि पोस्टमार्टम में मुख्तार का बेटा, बहू व परिजन मौजूद थे। मुख्तार की बिना कपड़े के कमर से ऊपर तक स्पष्ट फोटो पोस्टमार्टम हाउस में पास से खीची गई है। फोटो खींचने का जरूर कोई विशेष मकसद था। सूत्र बताते हैं कि यह फोटो मुख्तार की पत्नी आफशा तक भेजने के लिए खींची गई थी, मगर सोशल मीडिया पर वायरल किसने की, यह जांच का विषय है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button