आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

कन्नौज से अखिलेश यादव ही लड़ेंगे चुनाव

पहले तेज प्रताप बने थे प्रत्याशी

सपा की पारंपरिक सीट कन्नौज से अखिलेश यादव ही चुनाव लड़ेंगे। पार्टी ने एक दिन पहले लिए गए फैसले को बदल दिया है। पहले यहां तेज प्रताप को उम्मीदवार बनाया गया था। 
समाजवादी पार्टी ने कन्नौज से तेज प्रताप यादव को लड़ाने का फैसला बदल लिया है। सपा नेतृत्व के नजदीकी सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के स्थानीय कार्यकर्ता और नेता अखिलेश यादव के ही कन्नौज से चुनाव लड़ने की मांग कर रहे थे।
इसके चलते अखिलेश ने खुद चुनाव लड़ने का निर्णय लिया। हालांकि समाजवादी पार्टी की ओर से इसकी आधिकारिक घोषणा अभी नहीं की गई है। यहां बता दें कि समाजवादी पार्टी ने सोमवार को वहां से पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव को प्रत्याशी घोषित किया, लेकिन अगले ही दिन निर्णय बदलने की चर्चा सपा पदाधिकारी के बीच तैरती रही। माना जा रहा है कि अखिलेश यादव 25 अप्रैल को नामांकन दाखिल करेंगे।
चौथे चरण की 13 सीटों के लिए अबतक 80 प्रत्याशी मैदान में
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 सीटों के लिए अब तक 80 प्रत्याशियों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किये गये। मंगलवार को 35 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। इसके पहले 45 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था। ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन के लिए मंगलवार को एक प्रत्याशी ने नामांकन किया। इसके पहले दो प्रत्याशियों ने नामांकन किया था।
मंगलवार को शाहजहांपुर सीट के लिए तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया। खीरी लोकसभा सीट के लिए अब तक 04 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। धौरहरा से तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया। सीतापुर से 5 प्रत्याशियों ने नामांकन किया। हरदोई (अजा) लोकसभा सीट के लिए दो प्रत्याशियों ने नामांकन किया। मिश्रिख (अजा) से एक. उन्नाव से तीन, फर्रूखाबाद से तीन, इटावा (अजा) से तीन, कन्नौज से तीन, कानपुर लोकसभा से छह, अकबरपुर से दो, बहराइच से एक और ददरौल से एक ने नामांकन किया।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चौथे चरण की 13 लोकसभा सीटों ददरौल विधानसभा उप निर्वाचन के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 25 अप्रैल है। नामांकन पत्रों की जांच 26 अप्रैल (शुक्रवार) को की जायेगी। 29 अप्रैल, 2024 (सोमवार) को नाम वापसी की अंतिम तिथि है। इसके उपरान्त इन निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की सूची अन्तिम हो जायेगी। मतदान 13 मई को होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button