आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

छः घंटे में 80 भूकंप के आए झटके, भर हिली इमारतें

दो हजार से अधिक लोगो के मरने की सूचना

 ताइवान के भूकंप प्रभावित पूर्वी प्रांत हुलिएन में सोमवार देर रात और मंगलवार सुबह दर्जनों झटके आए, लेकिन केवल मामूली क्षति हुई और कोई घायल नहीं हुआ, और प्रमुख चिप निर्माता टीएसएमसी ने कहा कि परिचालन प्रभावित नहीं हुआ।
सोमवार शाम 5 बजे से रात 12 बजे के बीच 80 से ज्यादा झटके महसूस किए गए. 6.3 और 6 तीव्रता सबसे अधिक दर्ज की गई। दोनों झटके कुछ ही मिनटों के भीतर भारतीय समयानुसार दोपहर करीब 12:00 बजे लगे. ताइवान में दोपहर 2:26 बजे और 2:32 बजे थे।
हुलिएन, जो कि काफी हद तक ग्रामीण और कम आबादी वाला है, 3 अप्रैल को 7.2 तीव्रता के भूकंप से प्रभावित हुआ था,
जिसमें कम से कम 14 लोग मारे गए और 1,000 से अधिक झटके आए। राजधानी ताइपे सहित उत्तरी, पूर्वी और पश्चिमी ताइवान के बड़े हिस्सों में रात भर इमारतें हिल गईं, सबसे बड़ा भूकंप 6.3 तीव्रता का था।
ताइवान के सेंट्रल वेदर एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा कि सोमवार दोपहर को शुरू हुई लगभग 180 तीव्रता वाले भूकंपों की श्रृंखला 3 अप्रैल के बड़े भूकंप के बाद के झटके थे।
भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक वू चिएन-फू ने कहा कि भूकंप “ऊर्जा का केंद्रित विमोचन” था और हालांकि शायद उतना तीव्र नहीं है, लेकिन इससे अधिक की उम्मीद की जा सकती है।
उन्होंने कहा, इस सप्ताह ताइवान में भारी बारिश के पूर्वानुमान के साथ, हुलिएन में लोगों को आगे के व्यवधान के लिए तैयार रहने की जरूरत है, उन्होंने कहा कि 3 अप्रैल को क्षतिग्रस्त हुई दो इमारतें पहले से ही रहने लायक नहीं हैं। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.
विश्व के पश्चिमी तट पर कारखानों के साथ दुनिया की सबसे बड़ी अनुबंध चिप निर्माता ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कंपनी (टीएसएमसी) ने कहा कि कुछ कारखानों में कुछ श्रमिकों को निकाला गया था,
लेकिन सुविधाएं और सुरक्षा प्रणालियां सामान्य रूप से काम कर रही थीं और कर्मचारी सुरक्षित थे। ईमेल में कहा गया है, “इस समय, हमें परिचालन पर किसी भी प्रभाव की आशंका नहीं है।
” निवेशकों ने भूकंप के बारे में चिंताओं को नजरअंदाज कर दिया क्योंकि टीएसएमसी के ताइपे-सूचीबद्ध शेयरों में मंगलवार सुबह 1.75% की वृद्धि हुई। पर्वतीय हुलिएन काउंटी में, चट्टान गिरने के बाद कुछ सड़कें बंद होने की खबर है और सरकार ने काम और स्कूलों को दिन भर के लिए निलंबित कर दिया है।
ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है और भूकंप के प्रति संवेदनशील है। 2016 में दक्षिणी ताइवान में आए भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए, जबकि 1999 में 7.3 तीव्रता के भूकंप में 2,000 से अधिक लोग मारे गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button