आजमगढ़उत्तर प्रदेशदेशराजनीतिविदेश

आज़मगढ़ के मण्डलीय अस्पताल में बढ़ी 10 गुना प्लेटलेट्स की मांग

आजमगढ। डेंगू एवं बुखार के मामले बढ़ने के साथ ही प्लेटलेट्स की मांग बढ़ने लगी है। मंडलीय अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में करीब दस गुना प्लेटलेस की मांग बढ़ गई है। इस ब्लड बैंक में मंडल के साथ अन्य जिले से भी मरीज प्लेटलेट्स के लिए पहुंच रहे है।
आजमगढ़ जिले में सबसे अधिक डेंगू व संदिग्ध बुखार से पीडित नगर पालिका मुबारकपुर है। जहां कोई ऐसा घर नहीं है जिसमें बुखार के मरीज नही है। डेंगू के मरीज या फिर इससे मिलते जुलते बुखार के मरीजों में सबसे कामन समस्या है प्लेटलेस का कम होना। जिला अस्पताल में स्थित ब्लड बैंक में पिछले एक माह में दस गुना प्लेटलेस की मांग बढ़ी है। जिससे ब्लड बैंक में कर्मचारियों की संख्या को बढ़ा कर 24 घंटे प्लेटलेस बनाने का कार्य चल रहा है।
जिला अस्पताल के ब्लड बैक के प्रभारी सुभाष पांडेय का कहना है कि इस समय ब्लड बैंक में ब्लड की कोई कमी नहीं है। करीब एक हजार यूनिट ब्लड उपलब्ध है। उन्होने बताया कि इस समय प्लेटलेस की मांग पिछले एक माह से अन्य दूनों की तुलना में दस गुना बढ़ गई है। समस्या यह है कि प्लेटलेस फ्रेस ब्लड से बनता है। इसके लिए समाजसेवी संस्थाओ की मदद ली जा रही है। कर्मचारियांे की ड्युटी लगाकर 24 घंटे प्लेटलेस तैयार किया जा रहा है। उनका कहना कि प्लेटलेस के लिए केवल आजमगढ़ ही नहीं बल्कि आजमगढ़ मंडल के आजमगढ़, मऊ, बलिया के साथ जौनपुर और गाजीपुर के मरीज भी पर्चा लेकर पहुच रहे है जिनको प्लेटलेस उपलब्ध कराई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button