आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

गृहमंत्री व सीएम जनपद को 4,567 करोड़ के विकास योजनाओं की देंगे सौगात

आजमगढ। पद्म विभूषण और प्रसिद्ध ठुमरी गायक पंडित छन्नूलाल मिश्र के पैतृक गांव हरिहरपुर में ं सात अप्रैल को केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ जहां पूर्वांचल के पहले संगीत महाविद्यालय की नींव रखेगें वहीं करीब 218 करोड़ की 62 परियोजनाओं का लोकार्पण और 4349 करोड़ की 54 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे करने के साथ ही केन्द्रीय गृहमंत्री वर्ष 2024 के चुनाव का आगाज भी करेगें।
लंबे समय से समाजवादी पार्टी का गढ़ माने जाने वाले आजमगढ़ में वर्ष 2022 में हुए लोकसभा के उपचुनाव में भोजपुरी स्टार दिनेश लाल यादव की जीत के बाद पार्टी काफी उत्साहित है। इस सीट को बरकरार रखने के लिए पार्टी जी जान से जुटी है। यही कारण है कि सरकार लगातार आजमगढ़ में विकास कार्यो को करा रही है। महाराजा सुहेलदेव विश्वविद्यालय के बाद अब विश्व विख्यात हरिहरपुर संगीत घराने की ऐतिहासिक विरासत को संजोने के लिए संगीत महाविद्यालय के रूप में जनपदवासियों को मिलने जा रहा है। हरिहरपुर के ही बगल में जनसभा स्थल से केन्द्रीय गृहमंत्री और मुख्यमंत्री करीब 218 करोड़ की 62 परियोजनाओं का लोकार्पण होगा। जिसमें प्रमुख रूप से विकास भवन के पास करीब साढे 22 करोड़ की लागत से तैयार हो चुके हरिऔध कला केन्द्र को भी जनता को समर्पित करेगें। गृहमंत्री और मुख्यमंत्री हाल ही में 7.87 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुए मार्टीनगंज तहसील का नवीन भवन, पुलिस लाइन में 200 व्यक्तियों की क्षमता की बैरक, सरायमीर, मेहनाजपुर और निजामाबाद थाना में 40 क्षमता के हास्टल, बैरक और एक विवेचना कक्ष , हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, थाना दीदारगंज, महराजगंज व पवई में 32 की क्षमता का हास्टल व बैरक के साथ एक विवेचना कक्ष, बृहद गौ संरक्षण केंद्र गदनपुर हिच्छनपट्टी, रासेपुर स्थित शिव स्थल का पर्यटन विकास आदि शामिल है। इसके साथ ही 4349 करोड़ की 54 परियोजनाओं का शिलान्यास होगा। जिसमें जल जीवन मिशन की 1358 पेयजल परियोजनाएं आदि शामिल है।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि गृहमंत्री अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ सात अप्रैल को हरिहरपुर के बगल में स्थित नामदारपुर में आ रहे है। इस दौरान जहां हरिहरपुर में संगीत महाविद्यालय की आधारशीला रखी जायेगी वहीं करीब 218 करोड़ की 62 परियोजनाओं का लोकार्पण और 4349 करोड़ की 53 परियोजनाओं का शिलान्यास होगा। लोकापर्ण में कला केन्द्र, पुलिस लाइन में बैरक, र्मार्टनगंज तहसील में आवासीय भवन प्रमुख रूप से शामिल है। इसके अलावा अन्य परियोजनाएं शामिल है । शिलान्यास में गांवों में जल जीवन मिशन की जो योजनाएं चल रही है उसका शिलान्यास के साथ अन्य योजनाओं का शिलान्यास किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button