आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

पूरा होगा हरिहरपुर गाव का सपना, देश में होगी पहचान

आजमगढ़। सीएम योगी आदित्यनाथ ने वर्षों पुरानी हरिहरपुर संगीत घराना के शास्त्रीय संगीत को वैश्विक स्तर पर पहचान दिलाने के लिए जो प्रस्ताव तैयार किया था वह अब साकार होने जा रहा है। केन्द्रीय गृहमंत्री के साथ हरिहरपुर में पहुंच रहे सीएम योगी आदित्यानाथ करीब 22 करोड की लागत से चार हजार वर्ग फुट में संगीत महाविद्यालय की आधारशीला रखेगें। यही नहीं गृहमंत्री व सीएम हरिहरपुर गांव का भ्रमण करने के साथ ही संगीत घराने से मिलकर उनकी समस्याओं से अगवत भी होगें। इसकी तैयारियां तेजी के साथ चल रही है। वही इससे पूरे गांव में उत्सव का माहौल है।
हरिहरपुर संगीत घराने व संगीत एकेडमी के सदस्य आदर्ष मिश्रा कहते है कि आज पूरा हरिहरपुर का संगीत घराना उल्लास व हर्ष में डूबा हुआ है।गृहमंत्री सीएम हरिहरपुर गांव का दौरा करेगें इसके साथ ही व घराने से जुडे लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुनेगें। घराने का कहना है कि हम अपने पुराने संगीत कहिल, द्रद्रा, ठुमरी, चैती, कजरी, होरी और भजन के लिए संघर्ष करते रहे ताकि यह कला व संगीत विलुप्त न हो जाय। हमारे घराने को कई पुरस्कार मिले लेकिन सीएम योगी ने इस घराने को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए जो कार्य कर रहे है। इससे न सिर्फ हमें हमारी कला संस्कृति को एक बेहतर मंच मिलेगा बल्कि संगीत महाविद्यालय की स्थापना से अब पूरे देश व प्रदेष के लोग संगीत की शिक्षा के लिए यहां
जनपद का हरिहरपुर घराना संगीत के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है। यहां के कलाकार गायकी, संगीत, तबला-वादन में देश ही नहीं, विदेश में भी अपनी कला का डंका बजा रहे हैं। यहीं के पद्यभूषण से सम्मानित पंडित छन्नूलाल मिश्र ने पूरे देश में ठुमरी में महारथ हासिल की। वे भले ही आजमगढ़ से करीब 100 किलोमीटर वाराणसी में है। ं लेकिन उनकी हर प्रस्तुतियां लोगों के अंतर्मन को छू जाती हैं। हरिहरपुर घराने लुप्त हो रही विधा कजरी, चैता, फगुआ आदि को बचाने के लिए हरिहरपुर घराना लगातार लगा रहा। वर्ष 2022 के आजमगढ लोकसभा चुनाव जीतने के बाद सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ सीएम से मिले। उसके बाद सीएम धन्यवाद देने के लिए आजमगढ़ पहुंचे तो हरिहरपुर में संगीत महाविद्यालय की घोषणा किए थे। उसी घोषणा को महज साल भर के अदंर अब साकार करने के लिए सीएम आ रहे है। हरिहरपुर में खुल रहा संगीत महाविद्यालय पूर्वांचल का पहला संगीत महाविद्यालय है।
हरिहरपुर गांव के बगल में स्थित नामदारपुर में केन्द्रीय गृहमंत्री व सीएम आ रहे है। लेकिन वे हरिहरपुर जाएगें इसके लिए गांव की सड़को को चमका दिया गया है। गुरूवार को सुबह से ही सफाई कर्मचारी सफाई के साथ दीवारों पर वाल पेंटिंग करने में जुटे है। संगीत एकेडमी में बच्चें गृहमंत्री व सीएम का स्वागत करने के लिए संगीत का रिहर्सल करने में जुटे है। गांव का कोई ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जो सीएम के इस कार्य की सराहना न कर रहा है।
हरिहरपुर संगीत घराने व संगीत एकेडमी के सदस्य आदर्ष मिश्रा कहते है कि आज पूरा हरिहरपुर का संगीत घराना उल्लास व हर्ष में डूबा हुआ है।गृहमंत्री सीएम हरिहरपुर गांव का दौरा करेगें इसके साथ ही व घराने से जुडे लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं को सुनेगें। घराने का कहना है कि हम अपने पुराने संगीत कहिल, द्रद्रा, ठुमरी, चैती, कजरी, होरी और भजन के लिए संघर्ष करते रहे ताकि यह कला व संगीत विलुप्त न हो जाय। हमारे घराने को कई पुरस्कार मिले लेकिन सीएम योगी ने इस घराने को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए जो कार्य कर रहे है। इससे न सिर्फ हमें हमारी कला संस्कृति को एक बेहतर मंच मिलेगा बल्कि संगीत महाविद्यालय की स्थापना से अब पूरे देश व प्रदेष के लोग संगीत की शिक्षा के लिए यहां आएगें। इससे केवल हरिहरपुर घराना ही नहीं बल्कि पूरे गांव व जनपद में खुशी की लहर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button