आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

यूपी के कई जिलों मे हलाल प्रमाणन सामग्री की तलाश में हुई छापेमारी

हलाल प्रमाणन पर पाबंदी के बाद खाद्य पदार्थों के साथ ही कॉस्मेटिक सामग्री एवं दवा की दुकानों पर भी जांच शुरू हो गई है। बुधवार को एफएसडीए की टीम ने लखनऊ सहित विभिन्न जिलों में पड़ताल की। इस दौरान कई स्थानों पर सामग्री के सैंपल भी भरे गए।
हलाल प्रमाणन पर पाबंदी के बाद खाद्य पदार्थों के साथ ही कॉस्मेटिक सामग्री एवं दवा की दुकानों पर भी जांच शुरू हो गई है। बुधवार को एफएसडीए की टीम ने लखनऊ सहित विभिन्न जिलों में पड़ताल की। इस दौरान कई स्थानों पर सामग्री के सैंपल भी भरे गए। हालांकि अभी तक दवा एवं कॉस्मेटिक में हलाल प्रमाणन वाले पैकेट नहीं मिले हैं।
लखनऊ में सहायक आयुक्त (औषधि) बृजेश कुमार के नेतृत्व में औषधि निरीक्षक संदेश मौर्या व सौरभ दुबे ने लूलू हाइपर मार्ट स्थित कॉस्मेटिक स्टोर की जांच की। लिपस्टिक, नेल पालिश, क्रीम, परफ्यूम फाउंडेशन आदि की जांच में हलाल संबंधित मार्क नहीं पाए गए। इस दौरान दो कॉस्मेटिक के विक्रय संबंधी विवरण मांगा गया है।
रायबरेली में कैंपरगंज, सब्जी मंडी, बेलीगंज तथा गोराबाजार रोड स्थित दुकानों पर जांच की गई। हलाल प्रमाणित उत्पाद नहीं पाया गया। सभी व्यापारियों को चेतावनी दी गई कि हलाल प्रमाणित उत्पाद पाए जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान सत्यनगर स्थित सिंध मेडिकल एजेंसी में दो कॉस्मेटिक व एक एंटीबायोटिक्स का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया है। 
इसी तरह लखीमपुर खीरी में अलग- अलग दुकानों से करीब दो हजार रुपये की कांफेशनरी , हर्बल टी, सहित अन्य सामग्री खराब पाए जाने पर उसे नष्ट कराया गया। सौंदर्य प्रसाधनों की जांच की जाए। हरदोई, उन्नाव, सीतापुर, सहित विभिन्न जिलों में कॉस्मेटिक एवं दवा की दुकानों की जांच की गई। किसी भी स्थान पर हलाल प्रमाणन वाली दवा व सामग्री नहीं मिली है। इतना जरूर है कि अलग- अलग दवाओं के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। सभी दुकानदारों को हलाल प्रमाणन के संबंध में जारी अधिसूचना से भी वाकिफ कराया गया। चेतावनी दी गई कि हलाल प्रमाणन वाली सामग्री मिली को सख्त कार्रवाई की जाएगी।
लखनऊ में मिली हलाल प्रमाणन सामग्री
खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम ने बुधवार को विभिन्न स्थानों पर जांच की, जिसमें लखनऊ के गोमती नगर स्थित फन माल में टोर्टिला रैप के 16932 रुपये के 68 पैकेट, बंथरा में साल्टेड बादाम के 42 सौ रुपये के15 पैकेट, पार्टी स्नैक के 1050 रुपये के सात पैकेट, मिक्स वेजिटेबल के 4560 रुपये के 38 पैकेट पर हलाल प्रमाणन लिखा मिला। इन सभी को सील कर दिया गया है। इन सभी सामग्री के नमूने जांच के लिए लैब में भेजे गए हैं। इसके अलावा करीब 20 जगह खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया। यहां हलाल प्रमाणन युक्त कोई भी सामग्री नहीं मिली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button