आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

अधिकांश जिलों में बोर्ड परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची पर नहीं लगी मुहर

शासन की तरफ से यूपी बोर्ड को 10 दिसंबर तक का समय परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल करने का निर्देश दिया गया था, उसके बाद भी जिलों के अधिकारियों की लापरवाही के कारण ऐसा नहीं हो सका है।
यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटा माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर पुस्तिकाओं की छपाई से लेकर प्रश्नपत्रों की छपाई तक का काम समय से पूरा कराने में जुटा हुआ है, लेकिन परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची अभी तक फाइनल नहीं हुई है। शासन की तरफ से यूपी बोर्ड को 10 दिसंबर तक का समय परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल करने का निर्देश दिया गया था, उसके बाद भी जिलों के अधिकारियों की लापरवाही के कारण ऐसा नहीं हो सका है।
यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए संभावित केंद्रों की सूची पहले ही जारी हो चुकी है। बोर्ड की तरफ से 7864 संभावित केंद्रों की सूची जारी करने के साथ ही जिलों से परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची तैयार करने का निर्देश बोर्ड सचिव ने दिया था। संभावित सूची में इस बार 1017 राजकीय स्कूलों के साथ ही एडेड विद्यालयों की संख्या 3537 और वित्त विहीन विद्यालयों की संख्या 3310 रही।
परीक्षा केंद्रों के बनाने में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आपत्तियां मांगी गई थी।जिलों के डीआईओएस को निर्देश दिया गया था कि आपत्तियाें का सही प्रकार से निस्तारण करने के बाद जिला समिति के सामने उसे रखा जाए और केंद्रों की अंतिम सूची फाइनल की जाए,लेकिन निर्धारित समय सीमा बीतने के बाद भी प्रदेश में करीब 60 से अधिक जिलों में परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची पर मुहर नहीं लग सकी। ऐसे में बोर्ड की तरफ से केंद्रों की अंतिम सूची जारी नहीं हो सकी। वहीं बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला का कहना है कि इसी सप्ताह परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी हो जाएगी।
प्रयागराज में भी नहीं लगी सकी अंतिम मुहर
प्रयागराज में भी यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी नहीं हो सकी। इस बारे में डीआईओएस पीएन सिंह ने बताया कि जिला समिति के सामने केंद्रों की अंतिम सूची उपलब्ध करा दी गई है। उम्मीद है कि सोमवार को इस पर अंतिम मुहर लग जाएगी। इसके बाद परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची यूपी बोर्ड मुख्यालय को क्षेत्रीय कार्यालय के माध्यम से उपलब्ध करा दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button