आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

पुलिस के हत्थे चढ़ा यूपी का शातिर बदमाश, खोए अपनों को मिलाने के नाम पर करता था ठगी

 बदमाशों ने साइबर ठगी करने का नया तरीका अपनाया है। सोशल मीडिया को जहां लोग खोए हुए अपनों को ढूढ़ंने का जरिया बना रहे वहीं अपराधी इसका लाभ उठाकर पीड़ितों को आर्थिक नुकसान पहुंचा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आने पर दिल्ली पुलिस ने मऊ के एक बदमाश को गिरफ्तार किया है।
किसी कारणवश अपनों से दूर हुए लोगों को वापस लाने के लिए जिन अभिभावकों ने सोशल मीडिया का सहारा लिया। इन लोगों के इस जागरूकता का फायदा उठाकर जिले के एक युवक ने दिल्ली के नौ सौ से ज्यादा लोगों को खोए अपनों से मिलाने के नाम पर करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी की घटना को अंजाम दे दिया। इस मामले में एक शिकायत पर गत दिनों पहुंची दिल्ली पुलिस ने मऊ के एक युवक को गिरफ्तार कर अपने साथ ले गई।
पुलिस ने लोगों को किया अलर्ट
इस मामले की जानकारी नगर पालिका कम्युनिटी हाल में आयोजित साइबर क्राइम कार्यशाला के दौरान पुलिस अधीक्षक अविनाश पांडेय ने दी। इस दौरान मौजूद लोगों को उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए दुरुप्रयोग के बड़े और ताजा उदाहरण के तौर पर समझाया।
घटना के संबंध में पुलिस अधीक्षक ने बताया कि दिल्ली की बरारी थाना पुलिस ने एक मामले में मऊ शहर के रहने वाले श्याम सुंदर चौहान को गिरफ्तार किया है। श्याम सुंदर ने सोशल मीडिया के जरिए करीब 904 लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी की है। बताया कि गुमशुदा लोगों की खोज के लिए सोशल मीडिया पर विज्ञापन डाले जाते थे, जिसमें श्याम सुंदर चौहान उस नंबर पर फोन कर जानकारी देने और पता बताने के नाम पर रुपये की मांग कर ठगी करता था। इसी तरह उसने सैकड़ों लोगों को झांसे में ले लिया।
ठगी का एक मामला दिल्ली की बरारी थाना में दर्ज कराया गया। जिस पर सक्रिय हुई दिल्ली पुलिस ने इस पूरे मामले की जड़ तक पहुंची और कार्रवाई करते हुए मऊ पुलिस से संपर्क किया। जिसके बाद श्याम सुंदर चौहान की गिरफ्तारी की गई।
क्या कहते हैं अधिकारी
एसपी अविनाश पांडेय ने बताया कि कोई भी अगर फोन पर पैसे के लेनदेन की बात करता है तो उसकी जांच करें। बिना जानकारी के कोई कदम न उठाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button