आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

काशी की मुश्लिम महिलाये रामज्योति लाने के लिए हुई रवाना

अयोध्या से रामज्योति काशी लेने के लिए रवाना हुई महिलाओं का जौनपुर समेत कई जिलों में स्वागत होगा। अयोध्या पहुंचकर मुस्लिम महिलाएं रामलला के दर्शन करेंगी। हनुमान गढ़ी जाकर महावीर हनुमान का दर्शन-पूजन भी करेंगी।
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या से रामज्योति काशी लाने के लिए शनिवार को मुस्लिम महिलाएं रवाना हो गईं। पातालपुरी मठ के महंत बाबा बालकदास ने झंडी दिखाकर सबको रवाना किया। महिलाएं रविवार को अयोध्या से रामज्योति काशी लाएंगी। मुस्लिम महिलाएं रामलला के दर्शन करेंगी। हनुमान गढ़ी जाकर महावीर हनुमान का दर्शन-पूजन भी करेंगी।
जौनपुर सहित तमाम जिलों में उनका स्वागत होगा। काशी में 150 मुस्लिम रामज्योति लाने वाली टीम का स्वागत करेंगे। रामज्योति से ही मुस्लिम महिलाएं 22 जनवरी को दीप जलाकर प्राण प्रतिष्ठा के पूजन में वाराणसी से ही शामिल होंगी। जय श्री राम के जयकारे के साथ डॉ नजनीन अंसारी और डॉ नजमा परवीन अयोध्या के लिए रवाना हुईं। इनके साथ अन्य मुस्लिम सदस्य भी शामिल हैं।
सब अयोध्या पहुंचकर रामलला के दर्शन करेंगी, फिर अखंड ज्योति लेकर वापस आएंगी। रामज्योति यात्रा जौनपुर, अंबेडकरनगर होते हुए अयोध्या पहुंचेगी, जहां साकेत भूषण श्रीराम मंदिर के पीठाधीश्वर महंत शंभू देवाचार्य को रामज्योति सौंपी जाएगी।
राम सबके, भाईचार मजबूत होगा
महंत बालक दास ने कहा कि राम पूरे ब्रह्मांड के हैं। उनके नाम पर कोई भेद नहीं हो सकता। मुसलमान इस खुशी में शामिल हो रहे हैं, इससे भाईचारा और मजबूत होगा। रामपंथ के डॉ. राजीव श्रीवास्तव ने कहा कि मुस्लिम बहनों का यह प्रयास हिंदुओं और मुसलमानों के बीच एक भावनात्मक रिश्ते को जन्म देगा। मुसलमानों को अपने पूर्वजों और परंपराओं से जुड़ने का मौका मिलेगा।
श्रीराम हमारे पूर्वज, मंदिर बनने पर गर्व
नाजनीन और नजमा का कहना है कि श्रीराम हमारे पूर्वज हैं। उनके मंदिर में विराजमान होने पर गर्व है। नफरत के अंधकार ने हमारे पूर्वजों का चेहरा ढक दिया था। अब राम ज्योति सबका चेहरा साफ करेगी। हम धर्म बदल सकते हैं, लेकिन अपनी संस्कृति नहीं बदल सकते।
भगवा पहनकर हुईं रवाना
भगवा वस्त्र धारण किए राम नाम की ज्योति लेने जाने वालों में पांच सदस्य शामिल हैं। इसमें नाजनीन अंसारी, नजमा परवीन, रोजा, अफरोज और ताजीम शामिल हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button