आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

आजमगढ़: खेल महोत्सव की तैयारियो पर डीएम की बैठक हुई सम्पन्न

आजमगढ़: जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी दिनांक 16 जनवरी 2024 से आयोजित होने वाले खेल महोत्सव के संबंध में बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा खेल महोत्सव 2024 का लोगो, पोस्टर एवं बैनर का अनावरण किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि विगत वर्षों में यह महसूस किया गया है कि खेल का रुझान कम हुआ है, जिसके कारण बच्चों में खेल के प्रति लगाव कम हुआ है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस महोत्सव के माध्यम से खेल की प्राथमिकता को पुनः स्थापित करने का प्रयास किया जा रहा है। स्कूल प्रबंधक, जनपद के गणमान्य व्यक्ति एवं हम सबका यह दायित्व है कि देश के भविष्य का इतना स्वालंबन करें कि वह हर क्षेत्र में आगे बढ़े।
जिलाधिकारी ने सभी का आह्वान किया कि खेल को बढ़ावा दें। इसीलिए खेल विभाग एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग को जोड़ा गया है। यह खेल महोत्सव है, कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है, बच्चों में खेल की भावना, महत्त्व व रुझान को बढ़ाने के लिए आवश्यक है कि खेल उत्सव का माहौल बनाया जाए। “लेट्स द बेस्ट टीम विन” हार जीत का महत्व नहीं है।
जिलाधिकारी ने बताया कि आज़मगढ़ खेल महोत्सव के अन्तर्गत 16 जनवरी को तहसील एवं जनपद स्तर पर अलग-अलग विद्यालयों की रैली का आयोजन किया जायेगा, हर रैली मे 100 छात्र प्रतिभाग करेगे। जनपद स्तरीय रैली शहर के अलग-अलग स्थानों से प्रारम्भ होकर मेहता पार्क में समाप्त होगी। तहसील स्तर पर प्रारम्भ होने वाली रैली आयोजक विद्यालय से प्रारम्भ होकर तहसीलों पर समाप्त होगी। प्रत्येक रैली मे रैली के साथ 08 झण्डे 01 बैनर तथा रैली के आगे-आगे बैण्ड बजाते हुये छात्र चलेगे। मेहता पार्क एकतरण स्थल पर स्पोर्ट्स डांस तथा एक साथ बैंड का प्रदर्शन होगा, जिसमें मलखम भी शामिल रहेगा।
उन्होने बताया कि 18 से 20 जनवरी तक तहसील स्तरीय खेल प्रतियोगिताओ का आयोजन किया जायेगा। तहसील स्तर पर 07 आयोजक विद्यालयों का चिन्हिनीकरण कर लिया गया है। उक्त विद्यालय कार्यक्रमों सर्हष खर्च का वहन करेगे, स्कूल के मध्य प्रतियोगिताए स्कूली स्पोर्ट ड्रेस में होगी। उक्त ड्रेस पर खेल महोत्सव का लोगो लगाया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रति तहसील 01 नोडल अधिकारी/उपजिलाधिकारी, 02 सहायक नोडल (01 स्कूल से जो इण्टर स्कूल प्रतियोगिताओं का समन्वय करेगा, द्वित्तीय सहायक नोडल इन्टर स्कूल खेल को देखेगा)। दिनांक 24 व 25 जनवरी कों जनपद मुख्यालय पर विभिन्न आयोजक विद्यालयों तथा स्टेडियम जिसमें सर्वोदय पब्लिक स्कूल में एथलेटिक्स व कुश्ती, प्रतिभा निकेतन पब्लिक स्कूल में फुटबॉल, पैराडाइज पब्लिक स्कूल में खो खो, जी०डी० ग्लोबल पब्लिक स्कूल में कबड्डी,
सैण्ट जेविर्यस पब्लिक स्कूल में जिम्नास्टिक्स एवं जयपुरिया पब्लिक स्कूल में बैडमिंटन का आयोजन किया जायेगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि स्टेडियम में होने वाले कार्यक्रम प्रशासन पुलिस, पत्रकार, चिकित्सक, बैंकर्स एवं प्रबन्धक एकादश (कुल 06) का क्रिकेट मैच 02 दिनों में होगा। 02 प्रकार के रस्सा कशी मेच भी प्रस्तावित है, जिसमे मैन वर्सेज मैन एवं मेन वर्सेज एलीफैन्ट का आयोजन एवं आर्चरी का संक्षिप्त प्रदर्शन औलम्पीयन द्वारा किया जायेगा तथा 26 जनवरी को प्रातः 7.00 बजे रन फार आजमगढ़ एवं स्टेडियम में आजमगढ़ खेल महोत्सव के विभिन्न वर्गों का सम्मान समारोह का आयोजन किया जायेगा।
इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी प्रशासन श्री राहुल विश्वकर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 इंद्र नारायण तिवारी, मुख्य कोषाधिकारी श्री अनुराग श्रीवास्तव, क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी श्री एक पांडेय एवं अन्य संबंधित उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button