आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

यूपी की साढ़े पांच लाख आंगनबाड़ी और आशा को मुफ्त इलाज की सौगात

अंतिम अंतरिम बजट में आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने का एलान किया है। इसमें आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं और सहायिका को भी इस योजना का लाभ दिए जाने की घोषणा की गई है।
केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को अंतिम अंतरिम बजट पेश करते हुए आयुष्मान भारत योजना का दायरा बढ़ाने का एलान किया है। इसमें आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं और सहायिका को भी इस योजना का लाभ दिए जाने की घोषणा की गई है। केन्द्र की इस घोषणा के बाद प्रदेश के करीब साढ़े पांच लाख से अधिक आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं और सहायिकाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगी। अब तक इन्हे इस योजना का लाभ नहीं मिलता था ।
बता दें कि पहली बार आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं को इस योजना का लाभ दिए जाने का फैसला किया गया है। आयुष्मान योजना के लाभार्थियों में शामिल किए जाने के बाद प्रदेश में काम करने वाली 5 लाख 57 हजार 302 आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं और सहायिकाएं अब इस योजना के तहत मुफ्त इलाज का लाभ उठा सकेंगी।
बता दें कि प्रदेश में इस समय 1 लाख 67 हजार 506 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और इतनी ही सहायिकाओं की संख्या है। इनके अलावा करीब दो लाख आशा कार्यकर्ता भी काम कर रही है । इस योजना में लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक का मेडिकल इंश्योरेंस दिया जाता है।
कई गंभीर बीमारी का करा सकेंगी इलाज
आयुष्मान भारत योजना में शामिल होने के बाद अब आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता भी योजना में सूचीबद्ध सरकारी और सरकारी अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकेंगी। इस योजना के तहत कोरोना, कैंसर, किडनी, हार्ट, डेंगू, चिकुनगुनिया, मलेरिया डायलिसिस, घुटना ट्रांसप्लांट, नि:संतानता, मोतियाबिंद जैसी कई गंभीर बीमारियों का मुफ्त में इलाज हो सकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button