आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

डेढ़ माह पहले कोर्ट मैरिज… अब कलेक्ट्रेट में बीवी ने पीटा

पीलीभीत से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां एक युवक ने पत्नी की पिटाई से आहत होकर जहर खाकर जान दे दी। दोनों ने डेढ़ महीने पहले ही कोर्ट मैरिज की थी। युवक जहरीला पदार्थ खाकर एसपी आवास पहुंचा था। शाम को पत्नी ने भी आत्मघाती कदम उठा लिया।
पीलीभीत में दहेज उत्पीड़न की शिकायतों पर अपनी सफाई देते फिर रहे शहर के नौगवां पकड़िया मोहल्ले के प्रदीप (26) ने सुनवाई न होने पर आखिरकार जहर खाकर जान दे दी। एक दिन पहले पत्नी ने उसे पीटा भी था, जिससे और ज्यादा आहत प्रदीप शनिवार को जहर खाकर एसपी आवास पहुंच गया।
पता चलने पर पुलिसकर्मियों ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया। मगर कुछ घंटों बाद उसकी मौत हो गई। वहीं मायके में रह रही पत्नी ने भी शाम को जहर खा लिया, उसकी हालत भी चिंताजनक बनी हुई। युवक के पिता गुलाबराम ने बताया कि उनका पुत्र प्रदीप (26) कलक्ट्रेट में एक अधिकारी की कार चलाता था। 
डेढ़ माह पूर्व थाना जहानाबाद क्षेत्र के गांव वार नबादा निवासी ईशारानी के साथ उसने कोर्ट मैरिज की थी। इसके बाद परिजनों ने उसका विवाह कराया था। ईशारानी पीलीभीत के लॉ कॉलेज में विधि छात्रा है और वह एक वकील के पास प्रैक्टिस भी करती है। 
परिजनों का आरोप है कि शादी के कुछ समय बाद प्रदीप और ईशारानी में विवाद होने लगा। ईशारानी ने प्रदीप के खिलाफ एसपी कार्यालय, थाना जहानाबाद और थाना सुनगढ़ी में शिकायती पत्र देते हुए दहेज उत्पीड़न का आरोप लगाया।
इसके बाद पुलिसकर्मियों ने प्रदीप को कई बार पूछताछ के लिए बुलाया। उसने खुद को बेकसूर बताते हुए कुछ साक्ष्य भी पुलिस को दिखाए, मगर कोई नतीजा नहीं निकला। आरोप है कि शुक्रवार को वह जब कलक्ट्रेट गया तो ईशारानी ने अन्य लोगों के साथ मिलकर उसकी पिटाई कर दी थी। 
इससे वह काफी आहत था। शनिवार को वह घर से करीब साढ़े नौ बजे साहब की गाड़ी ले जाने के बात कहकर निकला और परिजनों को यह भी बताया कि वह एसपी से मिलकर मामले की शिकायत करेगा। इसके बाद वह एसपी अतुल शर्मा के कार्यालय पहुंचा।
वहां एसपी के न मिलने पर वह कचहरी गया और वहीं जहरीला पदार्थ खा लिया। करीब 12 बजे एसपी आवास पर शिकायती पत्र लेकर पहुंचा। गेट पर तैनात पुलिसकर्मियों को उसने जहरीला पदार्थ खाने की बात बताई। इसके बाद उसे तुरंत मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया।
सूचना मिलते ही परिजन भी वहां पहुंच गए और पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए हंगामा करना शुरू कर दिया। इस दौरान परिजनों की डॉक्टरों से भी नोकझोंक भी हुई। हालत गंभीर होने पर प्रदीप को बरेली रेफर कर दिया गया, लेकिन रास्ते में उसकी मौत हो गई।
इधर, शाम करीब साढ़े पांच बजे ईशारानी (24) ने भी अपने मायके में जहरीला पदार्थ खा लिया। उस समय घर पर उसकी छोटी बहन लल्ली थी। उसके पिता मनोहर लाल व मां खेत से लौटे तो ईशा की हालत बिगड़ी हुई थी। उसे तुरंत सीएचसी जहानाबाद ले गए और उसे रेफर करने पर उसे बहेड़ी के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
इंस्पेक्टर जहानाबाद मुकेश शुक्ला ने बताया कि युवती ने जहर खा लिया है, सूचना पाकर मौके पर पहुंचा और उसे भर्ती कराया गया है। हालत चिंताजनक बनी हुई है।
युवक शिकायत लेकर आवास पर आया था। पुलिसकर्मियों को युवक के जहर खाने की जानकारी लगने पर उसे मेडिकल कॉलेज में भर्ती करा दिया गया। परिजनों के लगाए गए आरोपों की जांच कराई जा रही है। शिकायत पर सुनवाई क्यों नहीं हुई, यह भी जांच में शामिल है। युवक की पत्नी ने कहीं मुकदमा दर्ज कराया है, ऐसा संज्ञान में नहीं है। अन्य पहलुओं की जांच कराई जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button