आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

प्रत्याशी ऑनलाइन भी भर सकते हैं पर्चा, लिंक हुआ जारी

जमानत राशि भी ऑनलाइन जमा करने की सुविधा

शपथपत्र भी वेबसाइट के लिंक के माध्यम से ऑनलाइन भर सकते हैं। हालांकि इसका भी प्रिंटआउट रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष दाखिल करना होगा। जमानत राशि भी ऑनलाइन जमा करने की सुविधा दी गई है।
लोकसभा प्रत्याशी ऑनलाइन भी अपना नामांकन कर सकते हैं। इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग ने वेबसाइट का लिंक भी जारी कर दिया है। यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नवदीप रिणवा के अनुसार वेबसाइट-suvidha.eci.gov.in के माध्यम से नामांकन पत्र भरा जा सकता है। इसका प्रिंट निकालकर (प्रारूप-1 में) रिटर्निंग ऑफिसर की ओर से जारी सूचना में बताए गए स्थान पर नामांकन दाखिल करना होगा।
शपथपत्र भी वेबसाइट के लिंक के माध्यम से ऑनलाइन भर सकते हैं। हालांकि इसका भी प्रिंटआउट रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष दाखिल करना होगा। जमानत राशि भी ऑनलाइन जमा करने की सुविधा दी गई है। नामांकन पत्र सबमिट करने के बाद जमानत राशि का ऑनलाइन भुगतान किया जा सकता है। इसके अलावा प्रत्याशी पहले से चली आ रही व्यवस्था के तहत ट्रेजरी चालान के माध्यम से भी जमानत राशि जमा कर सकते हैं।
पोलिंग बूथ रहेंगे कूल-कूल
लोकसभा चुनाव के दरम्यान पोलिंग बूथ कूल-कूल रहेंगे। भीषण गर्मी, लू की आशंकाओं को देखते हुए मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दे दिए हैं।
मौसम विभाग ने चुनाव के दरम्यान सामान्य से ज्यादा तापमान होने की आशंका जताई है। मार्च से जून के बीच लू का असर रहने का पूर्वानुमान है। सीईओ ने निर्देश दिए हैं कि तेज धूप से बचाव के लिए प्रत्येक मतदेय स्थल के सामने छाया की व्यवस्था की जाए। साथ ही पर्याप्त संख्या में कुर्सी और दरी का भी इंतजाम जाए, ताकि मतदाता अपनी बारी आने तक छाया में इंतजार कर सकें।
बुजुर्गों, ऐसी महिलाएं जिनके साथ छोटे बच्चे हों और दिव्यांगजनों को मतदान में प्राथमिकता दी जाए। सीईओ ने अपील की है कि मतदान दिवस पर तेज धूप से पहले ही अधिक से अधिक संख्या में मतदाता पोलिंग बूथ पर पहुंचकर मतदान करें।
छाता, टोपी या गमछा रखें मतदान कर्मी
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि गर्मी से बचाव के लिए पोलिंग पार्टियां सावधानी बरतें। सभी मतदान कर्मी हल्के सूती वस्त्रों का प्रयोग करें। तेज धूप से बचाव के लिए टोपी, छाता और सिर को ढकने के लिए सफेद सूती गमछा या अन्य कोई कपड़ा रखें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button