आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

सिपाही भर्ती परीक्षा की ड्यूटी से गायब मिले 136 शिक्षक

शिक्षा विभाग ने वेतन काटने का आदेश जारी किया

सिपाही भर्ती परीक्षा का दूसरा दिन है। परीक्षा केंद्रों के बाहर सुबह ही अभ्यर्थियों की कतार लग गई है। इसके साथ ही प्रवेश भी शुरू हो गया है। परीक्षा पांच दिनों में पूरी होगी। इसके लिए 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। इस दौरान प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद नजर आ रहा है। यूपी डीजीपी खुद परीक्षा केंद्र का निरीक्षण कर रहे हैं।

136 शिक्षक मिले अनुपस्थित, काटा जाएगा वेतन

यूपी सिपाही भर्ती की परीक्षा से 136 शिक्षक अनुपस्थित मिले। इन शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई होगी और उनका वेतन काटा जाएगा। जिला प्रशासन के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है।

गोंडा: पुलिस भर्ती परीक्षा में दूसरे दिन 1387 अभ्यर्थियों ने छोड़ी परीक्षा

गोंडा शहर के 13 केंद्रों पर दूसरे दिन पुलिस भर्ती परीक्षा कड़ी निगरानी में हुई। दूसरे दिन की प्रथम पाली में 5232 अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होना था जिसमें में 3845 अभ्यर्थी शामिल हुए। 1387 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी है। पहले दिन की अपेक्षा दूसरे दिन अनुपस्थिति कम है। पहली पाली में सुबह 10 बजे से 12 बजे तक परीक्षा आयोजित हुई थी। जिसमें सुबह आठ बजे से ही अभ्यर्थियों का प्रवेश केंद्रों में हुआ और 9.30 बजे तक प्रवेश द्वार बंद हो गए।

यूपी डीजीपी बोले, शांतिपूर्ण ढंग से हो रही परीक्षाएं

यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार लखनऊ विश्वविद्यालय में परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया और व्यवस्थाओं को देखा। उन्होंने कहा कि आज परीक्षा का दूसरा दिन है। सुचारुरूप से परीक्षा हो रही है। कहीं से भी कोई शिकायत नहीं आई है। सभी व्यवस्थाएं ठीक तरीके से चल रही हैं।

उन्होंने कहा कि कल अनुचित साधनों का प्रयोग करत हुए पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है। हमारी टीम लगातार नजर रख रही है। सभी केंद्रों पर लोकल पुलिस और अधिकारी तैनात हैं। एक-एक अभ्यर्थी को चेक किया जा रहा है। 10 पालियों में परीक्षा हो रही है जोकि पांच दिन चलेगी। शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षाएं हो रही हैं।

जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण, लाइव फीड की मॉनिटरिंग देखी

लखनऊ में जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार निरीक्षण के लिए निकले। वह राजकीय जुबली इंटर कॉलेज के बाद गोला गंज स्थित क्रिश्चियन इंटर कालेज पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कंट्रोल रूम में सीसीटीवी लाइव फीड की मॉनिटरिंग भी देखी।

अब से कुछ ही देर में निरीक्षण करेंगे यूपी डीजीपी

दूसरे दिन सिपाही भर्ती की प्रथम पाली की परीक्षा शुरू हो चुकी है। अभ्यर्थियों को कड़ी चेकिंग के बाद परीक्षा केंद्र में प्रवेश दिया गया।

प्रशासन लगातार सक्रिय है। यूपी डीजीपी प्रशांत कुमार अब से कुछ ही देर में लखनऊ विश्वविद्यालय में परीक्षा केंद्र का निरीक्षण करेंगे।

बहराइच: सभी केंद्रों के बाहर सुरक्षा के कड़े प्रबंध

दूसरे दिन भी कुल 11 केंद्रों पर सुबह से ही परीक्षार्थी पहुंचने लगे। पहली पाली की सुबह 10 बजे से होने वाली परीक्षा में कुल 4600 अभ्यर्थी भाग लेंगे। सभी केंद्रों के बाहर सुरक्षा के कड़े प्रबंध हैं।

लखनऊ: शहर में बनाए गए 81 केंद्र, 1871 सीसीटीवी कैमरों से की जा रही निगरानी

राजधानी लखनऊ में परीक्षा के लिए 81 केंद्र बनाए गए हैं। चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए गए हैं। 1871 सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। निगरानी के लिए 173 लोगों की टीम तैनात की गई है।

पहले दिन 21470 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। दोनों पालियों के लिए कुल 78,144 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। 

गोंडा: दूसरे दिन केंद्रों पर चेकिंग जारी 

गोंडा जिले में शहर के 13 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। सुरक्षा के कड़े इंतजामात के बीच सुबह 10 बजे पहली पाली की परीक्षा प्रारंभ होगी जिसमें 10464 अभ्यर्थी भाग लेंगे।

सुल्तानपुर: बारिश के कारण परेशान हुए अभ्यर्थी

परीक्षा के लिए शनिवार सुबह शहर के गणपत सहाय महाविद्यालय में अभ्यर्थियों की कतार लगी है। केंद्र में प्रवेश से पहले अभ्यर्थियों की पुलिसकर्मियों ने तलाशी ली। शुक्रवार रात तेज बारिश के कारण अभ्यर्थियों को मुसीबत झेलनी पड़ी।

32 फीसदी अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ी

शुक्रवार से शुरू हुई लिखित परीक्षा में पहले ही करीब 32 फीसदी अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा के दौरान गोरखपुर, महराजगंज, रायबरेली और आगरा से पांच अभ्यर्थियों को अनुचित साधनों का इस्तेमाल करने का प्रयास करते हुए पकड़ा गया। सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

सुरक्षा के कड़े इंतजामों की वजह से उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने बताया कि पहले दिन परीक्षा सकुशल संपन्न हुई। शुक्रवार को दो पालियों में करीब 9.60 लाख अभ्यर्थियों को शामिल होना था। केवल 6,48,435 अभ्यर्थी ही परीक्षा केंद्रों में पहुंचे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button