आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

सिपाही भर्ती परीक्षा दूसरे दिन 31.78 फीसद अभ्यर्थी अनुपस्थित, कई गिरफ्तार, 72 अभ्यर्थी मिले संदिग्ध

बोर्ड ने की कार्यवाही

भर्ती बोर्ड ने शुक्रवार को परीक्षा आयोजित होने के बाद सोशल मीडिया पर पहली पाली के प्रश्न पत्र का एक वीडियो वायरल होने का संज्ञान लेकर हुसैनगंज थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। जांच में वीडियो में छेड़छाड़ कर समय बदलने की पुष्टि हुई है।

प्रदेश पुलिस में सिपाही नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती के लिए आयोजित दूसरे दिन की लिखित परीक्षा सफलतापूर्वक संपन्न हो गयी। उप्र पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड द्वारा किए गये पुख्ता इंतजामों की वजह से परीक्षा देने जा रहे 72 अभ्यर्थियों के दस्तावेज संदिग्ध पाए गए, हालांकि उन्हें परीक्षा में शामिल होने की अनुमति दे दी गयी। इन सभी के दस्तावेजों की स्क्रूटनी बोर्ड द्वारा आगे की जाएगी।
इसके अलावा बिजनौर के केपीएस इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र में प्रश्न पत्रों के बंडल की अंदरूनी सील टूटी मिलने पर अभ्यर्थियों ने हंगामा किया। वहीं दूसरी ओर सहारनपुर में अपनी उम्र 10 वर्ष कम दिखाकर परीक्षा देने का प्रयास करने वाले बुलंदशहर के युवक को गिरफ्तार कर लिया गया।

बोर्ड ने दर्ज कराया मुकदमा
भर्ती बोर्ड ने शुक्रवार को परीक्षा आयोजित होने के बाद सोशल मीडिया पर पहली पाली के प्रश्न पत्र का एक वीडियो वायरल होने का संज्ञान लेकर राजधानी के हुसैनगंज थाने में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। प्रारंभिक जांच में वीडियो में छेड़छाड़ कर समय बदलने की पुष्टि हुई है। बोर्ड के अध्यक्ष डीजी राजीव कृष्णा ने कहा कि परीक्षा पूरी सतर्कता एवं शुचिता के साथ कराई जा रही है। परीक्षा को प्रभावित करने का कोई भी कृत्य होने पर बोर्ड द्वारा तत्काल संज्ञान लेकर विधिक कार्यवाही की जा रही है। अभ्यर्थी किसी भी भ्रामक खबर का शिकार न बनें। इसके अलावा एसटीएफ ने राजधानी से एक युवक को पेपर बेचने के नाम पर ठगने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

डीजीपी ने किया निरीक्षण
परीक्षा के दूसरे दिन डीजीपी प्रशांत कुमार लखनऊ विश्वविद्यालय में बनाए गये परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में परीक्षा सफलतापूर्वक हो रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस की टीमें लगातार सतर्कता बरत रही है। भर्ती बोर्ड ने इस बार परीक्षा को सकुशल आयोजित करने के लिए अभूतपूर्व इंतजाम किए हैं। तकनीक की मदद से हर अभ्यर्थी पर पैनी नजर रखी जा रही है।

फैक्ट फाइल
– 9,63,676 अभ्यर्थियों को दूसरे दिन की परीक्षा में होना था शामिल
– 8,24,573 एडमिट कार्ड दूसरे दिन की परीक्षा के अभ्यर्थियों ने किए थे डाउनलोड
– 6,57,443 अभ्यर्थी ही परीक्षा में हुए शामिल, कुल 78.22 फीसदी अभ्यर्थी रहे उपस्थित
– 72 अभ्यर्थियों के दस्तावेज मिले संदिग्ध, परीक्षा देने की अनुमति प्रदान की गयी
– 3,21,322 अभ्यर्थी पहली, 3,36,121 अभ्यर्थी दूसरी पाली की परीक्षा में हुए शामिल
– 20.27 फीसद अभ्यर्थी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद भी परीक्षा देने नहीं आए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button