आज़मगढ़आजमगढ़उत्तर प्रदेशखेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

यूपी निकाय चुनाव: बगैर दस्तावेजों के दो लाख से अधिक कैश मिला तो होगी कार्रवाई- निर्वाचन आयोग

नगरीय निकाय चुनाव में धनबल के बेजा इस्तेमाल को रोकने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने सख्ती बढ़ा दी है। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने सभी पुलिस कमिश्नरों, जिलाधिकारियों, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि दो लाख रुपये से अधिक बगैर पुख्ता दस्तावेज के पाए जाने पर उक्त राशि जब्त कर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि कार्रवाई की जानकारी आयकर विभाग को भी उपलब्ध करवाई जाए।
दो उड़नदस्ते का करें गठन
आयोग ने कहा है कि अगर किसी व्यक्ति को दो लाख रुपये से अधिक की नकदी ले जाने की तत्काल आपात आवश्यकता हो तो उसे ले जाने के लिए ऐसे धन का स्रोत और उसके इस्तेमाल के कारण बताने के लिए समुचित दस्तावेज संबंधित व्यक्ति के पास जरूर होने चाहिए। उन्होंने जिला प्रशासन की सरकारी मशीनरी को निर्देश दिए हैं कि वह हर निकाय में एक या एक से अधिक उड़नदस्तों का तत्काल गठन कर दें। जो अवैध नकदी का आदान-प्रदान, शराब का वितरण या अन्य कोई संदेहजनक वस्तु जो मतदाता को लुभाने के लिए लाई जा रही है, उसका पता लगाएंगे। उन्होंने कहा कि उड़नदस्ते की टीम का प्रमुख का एक वरिष्ठ कार्यकारी मजिस्ट्रेट तैनात किया जाएगा। साथ ही इस टीम में संबंधित पुलिस थाने का एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी रहेगा। उड़नदस्ते में एक वीडियोग्राफर और आवश्यकता अनुसार सशस्त्र पुलिस कार्मिक भी होंगे। करानी होगी पूरी कार्रवाई की वीडियोग्राफी उड़नदस्ते को नकदी या सामान आदि की जब्ती के लिए पूरी तरह समर्पित एक वाहन, एक वीडियो कैमरा, एक मोबाइल फोन सहित जरूरी दस्तावेज उपलब्ध करवाए जाएंगे। जिन जिलों में मतदान खत्म हो जाए वहां तत्काल ऐसी चेकिंग की कार्रवाई रोक दी जाए। आयुक्त ने जिले की पुलिस व प्रशासनिक मशीनरी से यह अपेक्षा की है कि राजनीतिक दलों, उम्मीदवारों, कार्यकर्ताओं, व्यापारियों और अन्य व्यक्तियों के साथ ऐसी जांच कार्रवाई के दौरान पूरी नम्रता बरती जाए।
आयोग में चलेगा 24 घंटे नियंत्रण कक्ष
राज्य निर्वाचन आयोग में नगरीय निकाय चुनाव से संबंधित शिकायत दर्ज करवाने और अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए नियंत्रण कक्ष और शिकायत प्रकोष्ठ की स्थापना कर दी गई है। यह नियंत्रण कक्ष 24 घंटे कार्य करेगा। नियंत्रण कक्ष की निगरानी के लिए दो वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी उपायुक्त संजीव कुमार और सहायक आयुक्त दिग्विजय सिंह को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
टेलीफोन नम्बर-0522-2630115, 2630130, 2630140 और ई-मेल [email protected],
[email protected] पर नगरीय निकाय चुनाव से जुड़ी शिकायत की जा सकती है या सूचना दी जा सकती है। ऐसी शिकायतों व सूचनाओं पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।यह नियंत्रण कक्ष व शिकायत प्रकोष्ठ दोनों ही तीन-तीन पालियों में चलेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button