उत्तर प्रदेशआजमगढ़खेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

2023 में योगी की सौगात, इन विभागों में होगी 35 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां

लखनऊ। योगी सरकार नए साल पर प्रदेश के युवाओं को पुलिस पीएसी व फायर सर्विस में भर्ती की सौगात देने जा रही है. जिसके तहत युवाओं को उप्र पुलिस का हिस्सा बनने के लिए नये वर्ष में एक और बड़ा अवसर मिलेगा. आरक्षी नागरिक पुलिस, आरक्षी पीएसी व फायरमैन के कुल 35757 पदों पर भर्ती की तैयारी है. इन पदों का अधियाचन भर्ती बोर्ड को प्राप्त हो गया है. सूत्रों का कहना है कि इनमें लगभग 32 हजार पद नागरिक पुलिस के होंगे. वहीं अगले वर्ष उपनिरीक्षक के लगभग तीन हजार पदों पर भी भर्ती की तैयारी है.
वर्तमान सरकार में अब तक लगभग डेढ़ लाख पुलिसकर्मियों की भर्ती हो चुकी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों अग्नि सुरक्षा प्रबंधों को लेकर कड़े निर्देश दिए थे. इसी कड़ी में दमकल विभाग को और सशक्त बनाने के लिए फायरमैन के पदों पर भर्ती की जाएगी. डीजी उप्र पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड आरके विश्वकर्मा ने बताया कि आरक्षी नागरिक पुलिस, आरक्षी पीएसी व फायरमैन के पदों पर भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए कार्यदायी संस्था के चयन की प्रक्रिया जल्द आरंभ की जाएगी.
उन्होंने बताया कि उप्र पुलिस व सतर्कता विभाग में उपनिरीक्षक गोपनीय, उपनिरीक्षक गोपनीय सतर्कता, सहायक उपनिरीक्षक (लिपिक), (लेखा) व (सतर्कता) के 1329 रिक्त पदों पर परीक्षा पूर्ण करा ली गई है. भर्ती बोर्ड इसी माह के अंतिम सप्ताह तक परीक्षा परिणाम घोषित करने की तैयारी में है. जिसके उपरांत सिपाही भर्ती की प्रक्रिया तेज होगी. वहीं आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर कुशल खिलाड़ी भर्ती का परिणाम भी जल्द आएगा. 534 पदों पर कुशल खिलाड़ी भर्ती के लिए लगभग सात हजार आवेदन आए हैं. आवेदन पत्रों के परीक्षण कराए जा रहे हैं, जिसमें उपयुक्त अभ्यर्थियों की सूची जल्द भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. सफल अभ्यर्थियों के खेल कौशल के परीक्षण की कार्यवाही दिसंबर व जनवरी, 2023 में संपन्न कराई जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button