उत्तर प्रदेशआजमगढ़खेलटेक्नोलॉजीदेशमनोरंजनराजनीतिविदेशस्वास्थ

खाड़ी देश मे मिलेगी नौकरी, काशी में लगा पहला अंतराष्ट्रीय रोजगार मेला

वाराणसी। युवाओं को विदेशों में रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए वाराणसी में देश के पहले अंतरराष्ट्रीय रोजगार मेले की शुरुआत होगी. एनएसडीसी (नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन) की ओर से आईटीआई करौंदी में संचालित स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की ओर से 14 दिसंबर को पहले अंतरराष्ट्रीय रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा.
आईटीआई में फिटर कोर्स व पॉलिटेक्निक, कंस्ट्रक्शन के साथ ही होटल मैनेजमेंट पास युवा जिनके पास तीन से चार साल का अनुभव हो वो शामिल हो सकते हैं. इस सेंटर से युवाओं के लिए प्लेसमेंट की शुरुआत तो पहले ही हो गई थी, लेकिन पहली बार वृहद रूप से अंतरराष्ट्रीय रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है. इस मेले में प्रतिभाग कर युवा खाड़ी देशों में रोजगार कर सकेंगे.
सेंटर के अधिकारियों के अनुसार हर माह में एक बार मेले का आयोजन किया जाएगा. इससे युवाओं को काफी लाभ होगा. स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर की ओर से जिलेवार मेले का आयोजन किया जाएगा. पहली बार में वाराणसी के युवाओं को मौका दिया जाएगा. ऐसे ही हर बार अलग-अलग जिले के युवाओं को मौका मिलेगा.
अंतरराष्ट्रीय रोजगार मेले में आईटीआई व पॉलिटेक्निक पास युवा प्रतिभाग कर सकते हैं. साथ ही मेले के आयोजन से पूर्व संस्था के पास विदेशों में जिस पद के लिए रिक्तियां आएंगी, उसके आधार पर युवाओं को मौका दिया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय रोजगार मेले में प्रतिभाग करने के लिए प्रमाणपत्र व आधार कार्ड के साथ ही पासपोर्ट की अनिवार्यता होगी. रोजगार मेले में आने वाले युवाओं को तीन से चार साल का अनुभव होना भी अनिवार्य होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button